देश का एक ऐसा कोना जहाँ 1 रुपए लीटर मिलता है पेट्रोल, नाम सुनकर नहीं होगा यकीन!

आज के समय में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं पेट्रोल के दामों को देखते हुए ऐसा लगता है जैसे आम आदमी तो अब गाड़ी चला ही नहीं सकता है क्योंकि पेट्रोल भरवाना उसके बस की बात है ही नहीं और फिर सरकार ने नया नियम चालू कर दिया कि हर रोज दाम बढ़ेंगे और घटेंगे अभी तक तक तो पेट्रोल के दाम घटते हुए तो देखा ही नहीं है.

दिन प्रतिदिन पेट्रोल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं जो आम व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी परेशानी का कारण बना हुआ है हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है ज्यादातर इस परेशानी का सामना आम व्यक्ति को ही करना पड़ता है क्योंकि दिन रात मेहनत कर कुछ पैसे अर्जित करता है और किसी आवश्यक कार्य के लिए अपनी गाड़ी से बाहर जाना हो तो गाड़ी में पेट्रोल डलवाना उसके लिए बहुत बड़ी चुनौती साबित होती है.

लेकिन जहां पेट्रोल के दाम हमारे देश में आसमान छू रहे हैं वहीं दूसरे देशों में पेट्रोल की कीमत महज 64 पैसे है तो कहीं 130 रुपए भी 1 लीटर पेट्रोल के चुकाने पड़ते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताएंगे जहां पर सबसे ज्यादा सस्ता पेट्रोल मिलता है आपको 1 लीटर पेट्रोल के लिए एक रूपये देने की आवश्यकता नहीं है और आप 1 लीटर पेट्रोल पा सकते हैं.

वीडियो: कुछ ऐसी ट्रेने के बारे जानिए जिसे आपने आजतक देखा नही

वेनेजुएला :

सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला देश में मिलता है जिसे पहली रैंक दी गई है यहां पेट्रोल की कीमत 1 रूपये से भी कम है यदि आपको 1 लीटर पेट्रोल डलवाना है तो उसकी कीमत आपको महज 64 पैसे देना होगी यह देश दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल देने वाला देश है.

सऊदी अरब :

सबसे सस्ता पेट्रोल की श्रेणी में दूसरा नंबर आता है सऊदी अरब का जिसे दूसरी रेंक दी गई है यहां पर पेट्रोल की कीमत महज 15.38 रुपए है सऊदी अरब में पानी से भी कम कीमत में पेट्रोल मिलता है क्योंकि यहां का 75% भाग रेगिस्तान में ही है यहां पर एक भी झील या नदी नहीं है सऊदी अरब समुद्र के पानी को भी पीने योग्य बना लेता है.

तुर्कमेनि‍स्‍तान :

तीसरी रैंकिंग पर तुर्कमेनिस्तान देश है यहां पर पेट्रोल की कीमत 18 रुपए और 58 पैसे है सोवियत संघ का हिस्सा रहा मध्य एशिया के देशों के पास दिल का बहुत बड़ा भंडार है.

अल्‍जीरि‍या :

अल्‍जीरि‍या को सबसे सस्ता पेट्रोल देने की रैंकिंग में चौथा स्थान मिला है यहां पर 20 रुपय 51 पैसे में 1 लीटर पेट्रोल दिया जाता है यह विश्व का दसवा सबसे बड़ा देश है यहां पर 3 भाषाएं बोली जाती है फ्रेंच, बर्बर, अरबिक.

कुवैत :

कुवैत को पांचवीं रैंकिंग प्राप्त है यहां पर पेट्रोल की कीमत 22.43 रुपए है कुवैत को विश्व का चौथा सबसे अमीर देश मना जाता है और तेल भंडारण के मामले में दुनिया का पांचवां सबसे समृद्ध और विशाल देश है. 

Back to top button