सेहत ही नहीं त्वचा के लिए गुणकारी है शहद, स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से मिलेंगे एक नहीं कई फायदे…

शहद एक नेचुरल स्वीटनर है, जो बेहतरीन स्वाद के साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है। सर्दी-जुकाम से लेकर गले में दर्द, घाव भरना, पाचन दुरुस्त करना, स्लीप क्वालिटी में सुधार करना, ऊर्जा को बढ़ावा, स्किन की देखभाल, एलर्जी और साइनस से राहत दिलाने साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने तक, शहर सेहत के लिए कई मायनों में बेहद फायदेमंद है। हालांकि, सेहत के अलावा यह त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है।

स्किन के लिए शहद किसी औषधि से कम नहीं है। कई प्रकार के फेस मास्क और उबटन में शहद का उपयोग करके इसके फायदे उठाए जा सकते हैं। शहद की खास बात ये है कि इसका इस्तेमाल स्किन पर आप रोजाना कर सकते हैं और इसके कोई खास साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलते हैं। हां, लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जिन्हें शहद से एलर्जी है, वो एक बार पैच टेस्ट कर के ही इसे चेहरे पर लगाएं। आइए जानते हैं कि कैसे शहद स्किनकेयर रूटीन का एक बेस्ट विकल्प हो सकता है-

एंटीबैक्टीरियल

शहद स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया की मात्रा को कम करता है, जिससे स्किन पर मुहांसे नहीं होते हैं।

एक्सफोलिएटर

शहद में मौजूद एंजाइम इसे एक नेचुरल एक्सफोलियटर की तरह बनाते हैं। स्किन पर इसे लगाने से ड्राई, डल स्किन से डेड सेल निकल जाते हैं और अंदर मौजूद नए सेल बाहर आते हैं, जिससे स्किन में ग्लो आता है।

एंटीसेप्टिक

स्किन पर कील मुहांसे होने पर शहद लगाने से ये चेहरे की धूल, मिट्टी और गंदगी को साफ कर देता है, जिससे बैक्टीरिया से बचाव करता है और मुंहासों में एंटीसेप्टिक का काम करता है।

एंटी-एजिंग

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर शहद कोलाजन प्रोडक्शन को बूस्ट करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। इससे स्किन टाइट और यंग बनी रहती है, एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है और चेहरे पर ग्लो आता है।

क्लेरिफाइंग एजेंट

शहद स्किन पर मौजूद क्लॉग्ड पोर्स को नेचुरली खोलता है और स्किन को क्लियर करने में मदद करता है। ये पिग्मेंटेशन और दाग धब्बों को भी हल्का करता है, जिससे स्किन में ग्लो आता है।

ह्यूमेक्टेंट

शहद हवा से नमी चुरा कर इसे स्किन में लॉक करता है और स्किन को हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए इसे एक नेचुरल ह्यूमेक्टेंट कहा जा सकता है।

सनबर्न रिलीफ

सनबर्न से होने वाले नुकसान में शहद इस्तेमाल करने से स्किन में इन्फ्लेमेशन कम होता है और हीलिंग प्रमोट होती है। इससे सनबर्न से होने वाले नुकसान से स्किन की नेचुरल तरीके से हीलिंग करने में मदद मिलती है

Back to top button