हरी मूंग दाल है एनर्जी का पावरहाउस, रोज खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे!

हरी मूंग दाल न केवल सेहतमंद होती है, बल्कि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट भी होती है। इसे कई तरीकों से खाया जाता है, जैसे खिचड़ी, सूप, अंकुरित सलाद, या मसालेदार दाल के रूप में। इसे सही मसालों और तड़के के साथ बनाने पर इसका स्वाद और भी ज्यादा बेहतरीन हो जाता है। हरी मूंग दाल प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-बी, पोटैशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह दाल वजन घटाने में सहायक होने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में भी सहायक होती है। इसके अलावा, इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Green Moong) भी हैं, जिसकी वजह से इसे अपनी रोजमर्रा की डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है

हरी मूंग दाल शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, क्योंकि इसमें मांस और अंडों के बराबर ही प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो मांसपेशियों की मजबूती और शरीर की मरम्मत में सहायक होता है। यह शरीर को जरूरी अमीनो एसिड प्रदान करता है।

वजन घटाने में सहायक

हाई फाइबर से भरपूर मूंग दाल के सेवन से पेट के भरे होने का एहसास लंबे समय तक बना रहता है, जिसकी वजह से ओवरइटिंग नहीं होती, जो वजन कम करने में सहायक होता है।

पाचन में सुधार

इसमें मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके साथ ही ये आंतों के स्वास्थ्य को भी सुधारता है।

दिल की सेहत में सुधार

हरी मूंग दाल में फाइबर ,पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखकर दिल की बीमारियों से बचाने में सहायता करते हैं।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करना

हरी मूंग दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रहता है, खासतौर पर डायबिटीज पेशेंट के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

इम्यून पावर को बढ़ाने में सहायक

हरी मूंग दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी शरीर की इम्यून पॉवर को बढ़ाने में सहायक होते हैं, जिससे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

एनीमिया से बचाव

आयरन से भरपूर की हरी मूंग दाल एनीमिया के खिलाफ लड़ने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सुधरता है।

हड्डियों की मजबूती में सहायक

हरी मूंग दाल में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों की सेहत को सुधारते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचाव करने में सहायक होते हैं।

त्वचा की चमक बढ़ाना

एंटीऑक्सीडेंट्स सहित अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर हरी मूंग दाल झुर्रियों को कम करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाती है।

Back to top button