नकल की शिकायत पर आरपीएससी का बड़ा फैसला, अधिकारी स्तर की दो परीक्षाएं निरस्त

राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर ने वर्ष 2022 में आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड-II और अधिशासी अधिकारी वर्ग-IV (स्वायत्त शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा को निरस्त कर दिया है। 14 मई 2023 को आयोजित इस परीक्षा में गोपनीयता भंग होने और नकल के गंभीर मामलों के उजागर होने के बाद यह निर्णय लिया गया। परीक्षा में 1 लाख 96 हजार 483 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था, जबकि कुल 311 अभ्यर्थियों का चयन दस्तावेज सत्यापन के लिए किया गया था।

परीक्षा में नकल के मामले सामने आने के बाद विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज की गई थी। बीकानेर के नया शहर थाना और गंगाशहर थाना में पंजीकृत एफआईआर रिपोर्ट्स और इनकी जांच में यह पुष्टि हुई थी कि कुछ परीक्षा केंद्रों पर ब्लू टूथ जैसे अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करके नकल की गई है। इसके बाद आयोग ने एटीएस और एसओजी को जांच सौंपी।

इसके अतिरिक्त आयोग ने अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की पुनः जांच कर पूछताछ की, जिसके आधार पर एटीएस और एसओजी ने संदेहास्पद गतिविधियों की पुष्टि की। 24 अक्टूबर 2024 को एसओजी थाने, जयपुर में भी इस संबंध में एफआईआर पंजीकृत की गई, जिसमें कई अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है।

इन सभी तथ्यों के मद्देनजर आयोग ने परीक्षा में हुई अनियमितताओं को गंभीरता से लेते हुए परीक्षा को निरस्त कर दिया है। अब निकट भविष्य में नई तिथियों के साथ पुनः परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Back to top button