यूपी उपचुनाव; 9 विधानसभा सीटों पर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में मीरापुर, फूलपुर, करहल समेत 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर आज अधिसूचना जारी होगी। अधिसूचना के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू होगी। सभी उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। लोग सुबह 11 बजे से तीन बजे तक नामांकन कर सकते हैं। इसके लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। 28 अक्टूबर को पर्चो की जांच होगी और 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद 13 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना होगी।

पार्टियों की अधिकारिक लिस्ट का हो रहा इंतजार
भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी की आधिकारिक लिस्ट का इंतजार है। सपा अभी तक 6 सीटों- करहल, मीरापुर, फूलपुर, सीसामऊ, कटेहरी और मझवां सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। सपा ने अयोध्या स्थित मिल्कीपुर सीट पर भी प्रत्याशी उतार दिया था हालांकि इलेक्शन पिटिशन की वजह से भारत निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर चुनाव का ऐलान नहीं किया है। दो सीट पर कांग्रेस पार्टी पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। गाजियाबाद और खैर विधान सभा सीट पर कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी। जबकि समाजवादी पार्टी आठ सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। जबकि भाजपा ने किसी भी सीट पर अभी तक एक भी नाम का ऐलान नहीं किया है।

ऑनलाइन नामांकन भरने की सुविधा
चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष ऑफलाइन नामांकन व्यवस्था के अतिरिक्त नामांकन की ऑनलाइन व्यवस्था भी की है। ऑनलाइन नामांकन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुविधा पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन पत्र एवं प्रारूप-26 में शपथ पत्र भरकर अपलोड कर सकते हैं। उसका प्रिंट आरओ को देना होगा।

​​​​​​​राम की नगरी अयोध्या में 30 अक्टूबर को प्रस्तावित दीपोत्सव में श्रद्धालु ऑनलाइन भाग ले सकते हैं। अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा दीपोत्सव-2024 के अवसर पर एक दीया प्रभु श्री राम के नाम कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है। 

Back to top button