अलवर: खाद्य सुरक्षा टीम ने जब्त किया 400 लीटर सिंथेटिक दूध और पनीर

जिले में चलाए जा रहे शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारीयों के दल ने अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई कर सैंपल लिए और दो डेयरियों पर 150 किलो खराब पनीर और 400 लीटर मिलावटी दूध को नष्ट कराया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में कार्रवाई के दौरान सरस डेयरी से कलाकंद, घी और दूध का सैंपल लिया गया। 

दल में शामिल खाद्य सुरक्षा अधिकारी केशव गोयल बताया कि सरस डेयरी अलवर में मिलावट की निरंतर शिकायतें मिलने के बाद कलाकंद, घी एवं दूध का नमूना लिया गया तथा साफ-सफाई के निर्देश दिए गए। गांव काला कोठी रामगढ़ में मेसर्स इरफान डेयरी और मेसर्स एचके डेयरी से पनीर के सैंपल लिए गए। निरीक्षण के दौरान दोनों डेयरियों पर तेल के खाली पीपे एवं दूध बनाने का पाउडर मिला। इन्हें मिलाकर पनीर एवं दूध तैयार किया जा रहा था। पूछताछ में पता चला कि यहां से पनीर तैयार होकर जयपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में बिक्री के लिए भेजा जाता है। दोनों डेयरियों में करीब 150 किलो दूषित एवं मिलावटी पनीर एवं 400 लीटर दूषित एवं मिलावटी दूध जो पाउडर से तैयार किया जा रहा था, उसे मौके पर ही नष्ट कराया गया। मेसर्स चौधरी डेयरी से घी का सैंपल लिया। बेलाका मोड से श्री जोधपुर स्वीट्स से मावा मिठाई का सैंपल लिया गया। साथ ही कई अन्य मिष्ठान्न भंडारों को सफाई रखने के निर्देश दिए गए।

कैसे करें असली-नकली की पहचान

डेयरी से दूध खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह ताजा और सफेद रंग का हो, मिलावटी दूध का रंग पीला या मटमैला हो सकता है।
ताजा दूध बहुत ज्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए। पतले दूध में पानी मिला हो सकता है। सिंथेटिक दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक है और इससे कैंसर भी हो सकता है। चिकित्सकों का कहना है कि सिंथेटिक दूध के सेवन से शारीरिक विकास रुक सकता है, आंखों की रोशनी जा सकती है, हाथ-पैर सुन्न हो सकते हैं और इसका लगातार प्रयोग किए जाने से अल्सर व कैंसर होने का खतरा है।

Back to top button