वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में अप्रेंटिस पदों पर नौकरी पाने का मौका

वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में ग्रेजुएट अप्रेंटिस एवं टेक्नीशियन अप्रेंटिस के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस 15 अक्टूबर से शुरू की जा चुकी है। इस भर्ती के लिए पात्रता रखने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म WCL की ऑफिशियल वेबसाइट www.westerncoal.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए लिंक से भरा जा सकता हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आवेदन की लास्ट डेट 28 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

ग्रेजुएट अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का माइनिंग इंजीनियरिंग में बीई/ बीटेक/ AMIE) उत्तीर्ण होना चाहिए वहीं टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों पर फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार माइनिंग इंजीनियरिंग या माइनिंग एन्ड माइन सर्वेइंग या माइनिंग सर्वेइंग में डिप्लोमा प्राप्त किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 28 अक्टूबर 2024 को ध्यान में रखते हुए 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। योग्यता की विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 316 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से ग्रेजुएट अप्रेंटिस के लिए 101 पद एवं टेक्नीशियन अप्रेंटिस के लिए 215 पद आरक्षित हैं।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी खुद को NATS 2.0 पोर्टल पर खुद को एनरोल कर लें। इसके बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म WCL की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों ध्यान रखें कि इस भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना है। सभी वर्ग के अभ्यर्थी निशुल्क फॉर्म भर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन के वेरिफिकेशन के बाद उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा। डीवी टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 9000 रुपये स्टाइपेंड एवं टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 8000 रुपये स्टाइपेंड प्रदान किया जायेगा। अप्रेंटिसशिप की अवधि 12 महीने के लिए होगी।

Back to top button