विदेशी महिला ने पति से पूछा सवाल, 4+4 का आधा क्या होगा? उलझन में पड़े बाकी लोग!

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल होते हैं, जिन्हें देखकर हैरानी होती है. इनमें से किसी वीडियो में कोई शख्स अजीबोगरीब अंदाज में डांस करता हुआ दिख जाता है, तो कोई बिना सुर के गला फाड़कर गाता हुआ दिख जाता है. वहीं, कुछ लोग सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न भी पूछते हैं, जिसका जवाब यूजर्स को देना होता है. ऐसा ही कुछ इस वीडियो में भी देखने को मिलेगा. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो में एक महिला अपने पति से साधारण अंदाज में सवाल पूछा कि 4+4 का आधा कितना होगा. पति भी गणित का ज्ञानी निकला. वो इस सवाल की गहराई तक जाकर बीवी को ही समझाने लगा कि 4+4 बराबर 8 होगा. लेकिन बीवी कहां मानने वाली थी. वो मुस्कुरा उसे गलत बता रही थी. बोली कि यह गलत है. फिर आखिर सही जवाब क्या है?

वायरल हो रहे इस वीडियो को नुरुदीन एडबोवाले (Nurudeen Adebowale) ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, जिसके कैप्शन में लिखा है कि क्या आप इसका उत्तर जानते हैं? इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कार ड्राइव कर रहे पति के साथ महिला कहीं बाहर घूमने जा रही है. तभी वह पूछती है कि 4+4 का आधा क्या हुआ (What is Half of 4+4?). इस जवाब में पति 4 और 4 को जोड़कर 8 बतलाते हुए उसका आधा 4 कहता है. लेकिन महिला उसके इस आंसर को गलत करार दे देती है. पति दोबारा उसे डिटेल में समझाने की कोशिश करता है कि उत्तर 4 ही होगा, लेकिन महिला मानने को तैयार नहीं है. फिर सही उत्तर क्या होगा? मन में यही सवाल उठ रहा होगा, लेकिन आपको सही जवाब के लिए महिला के प्रश्न को ध्यान से सुनना होगा.

दरअसल, महिला कहती है कि 4 का आधा यानी 2+4 कितना होगा. इसका सही उत्तर 6 होगा. हालांकि, 8 को भी गलत नहीं कहा जा सकता है. लेकिन महिला ने प्रश्न के शुरू में ही आधा शब्द का इस्तेमाल किया है, इसलिए उत्तर 4 ही होगा. वहीं, 4+4 का आधा किया जाएगा, तो उत्तर 4 ही आएगा. यानी कि दोनों ही उत्तर अपनी जगह पर बिल्कुल सही हैं. लेकिन महिला ने खुद इसका जवाब नहीं दिया है. हालांकि, कुछ यूजर्स ने इसका आंसर बताने की कोशिश की है. ब्रायन गिएसेके (Brian Gieseke) ने कमेंट कर बताया है कि जो लोग सोच रहे हैं, उन्हें बता दें कि वह वास्तव में पूछ रही है कि (0.5×4) + 4 बराबर क्या होगा? इसका जवाब 6 है. लेकिन जोएल ने उसके पति को सही ठहराया है. जोएल ने कमेंट किया है कि वह आदमी बिल्कुल सही है. व्याकरण के आधार पर (4+4) कोष्ठक में लिखे गए योग को पूरा करने के बाद, आपके पास 8 होगा. यानी उसका आधा 4 होगा, जो सही उत्तर है. जोएल ने प्रश्न के बारे में लिखा है कि सही तरीके से लिखा गया प्रश्न है “(4+4) का आधा क्या है?”

इंस्टाग्राम पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. अब तक इस वीडियो को 3 लाख 27 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. हजारों लोगों ने इसे लाइक और शेयर किया है. इसके अलावा ढेर सारे कमेंट्स भी आए हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए एक अन्य यूजर केली क्लार्क ने लिखा है कि सवाल है कि 4+ 4 का आधा कितना होगा? सवाल यह नहीं है कि 4+4 को जोड़ने के बाद उसका आधा कितना होगा. इसलिए उत्तर 4 नहीं, बल्कि 2+2 होगा. वहीं, मार्क ने लिखा है कि 4 का आधा 2 हुआ और उसमें 3 जोड़ना है, तो सही उत्तर 6 हुआ. जब हमने कमेंट्स को पढ़ना शुरू किया तो देखा कि ज्यादातर लोगों का जवाब 6 ही है.

Back to top button