ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये चीजें, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान!

ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है। ये दिनभर हमें एनर्जेटिक रखता है, इसलिए कहते हैं कि ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी और पेट भरकर करना चाहिए। कई लोग ब्रेकफास्ट में कुछ ऐसी चीजों (Unhealthy Foods For Breakfast) का सेवन करते हैं जो हेल्दी होती है लेकिन कई लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उन्हें लगता है कि हेल्दी है लेकिन ये चीजें हेल्दी नहीं होती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट के नाम पर लोग शुगर से भरे सीरियल्स या तेल से भरपूर फूड आइटम्स का सेवन करते हैं, जो आगे चलकर सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कुछ ऐसे ही फूड्स प्रोडक्ट्स जो हेल्दी लगते तो हैं पर हेल्दी हैं नहीं।

ब्रेकफास्ट में क्या न खाएं?

फास्ट फूड

ब्रेकफास्ट में कई लोग समय बचाने के लिए बाहर से बर्गर, पिज्जा या फ्राइड चिकन ऑर्डर कर लेते हैं, जो कैलोरीज से भरपूर माने जाते हैं। ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। आगे चलकर ये वजन बढ़ने और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक होते हैं।

ब्रेकफास्ट सीरियल्स

ब्रेकफास्ट सीरिल्स बहुत ज्यादा प्रसेस्ड होते हैं और इनमें काफी मात्रा में शुगर होता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके अलावा, इनमें फाइबर की मात्रा भी कम होती है, जिससे लंबे समय तक ऊर्जा नहीं मिलती। वहीं कई सीरियल में आर्टिफीशियल कलर, फ्लेवर और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो शरीर को हानि पहुंचाते हैं।

पैकेज्ड जूस

कई लोग फ्रेश जूस पीने के बजाय खाने के साथ पैकेज्ड जूस पीना पसंद करते हैं जिसमें नेचुरल शुगर कम होती है और ये आर्टिफिशियल शुगर से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। पैकेज्ड जूस के बजाय आप घर पर फ्रेश जूस निकालकर पी सकते हैं।

समोसे या कचौड़ी

कई लोग ब्रेकफास्ट में तेल से भरपूर समोसे या कचौड़ी खाना पसंद करते हैं, जो सिर्फ कार्ब्स से भरे फूड्स हैं। यदि इसे रोजाना खाया जाए तो ये वजन बढ़ाता है साथ ही सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है।

कुकीज या पेस्ट्री

कुछ लोग ब्रेकफास्ट के नाम पर चाय या कॉफी के साथ कुकीज, पेस्ट्री या मफिन खाना पसंद करते हैं। हालांकि, ये फूड्स सिर्फ शुगर से भरपूर माने जाते हैं, जो सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।

इन चीजों को नियमित रूप से खाने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए संतुलित और पौष्टिक नाश्ता करना बेहतर है।

Back to top button