राजस्थान रिसर्च असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन शुरू

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से रिसर्च असिस्टेंट के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 15 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं वे ऑनलाइन माध्यम से RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 13 नवंबर 2024 निर्धारित की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से अर्थशास्त्र, अर्थशास्त्र और लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, वाणिज्य, सांख्यिकी में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की हो। गणित, सांख्यिकी में स्नातकोत्तर के साथ अभ्यर्थी ने बीए में अर्थशास्त्र या समाजशास्त्र एक विषय के रूप में अवश्य पढ़ा हो।

आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु के नियमानुसार छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

इन स्टेप्स से भरें फॉर्म

आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर विजिट करें।

वेबसाइट के होम पेज पर Apply ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद SSO पोर्टल पर पहुंचकर पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरें और फॉर्म को पूर्ण कर लें।

अंत में उम्मीदवार तय शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

भविष्य के सन्दर्भ के लिए एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

कितना लगेगा शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ सामान्य (अनारक्षित), पिछड़ा वर्ग के क्रीमीलेयर, अति पिछड़ा वर्ग के क्रीमीलेयर वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 600 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा अन्य सभी वर्गों से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे फॉर्म भरते समय सावधानी बरतें। आवेदन में गलती होने पर उसमें सुधार करने पर आपको 500 रुपये अतिरिक्त शुल्क जमा करना होगा।

Back to top button