पंजाब: दीवाली से पहले कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़

त्योहारी सीजन के मद्देनजर पंजाब सरकार (Punjab Government) दर्जा-4 कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आई है। जैसे कि सभी जानते हैं कि दीवाली का सबसे बड़ा त्योहार हर वर्ग के लिए खास होता हैं। पंजाब सरकार ने दर्जा-4 (Group-D) कर्मचारियों को ब्याज रहित 10 हजार रुपए 2024-25 दौरान बतौर कर्जा (Loan) देने का फैसला किया है। यह रकम 28 अक्टूबर 2024 तक निकलवाई जा सकेगी और 5 महीने में ये कर्ज वसूल किया जाएगा। इसकी पहली किस्त नवंबर की तनख्वाह से शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत दर्जा-4 कर्मचारी बिना ब्याज के 10 हजार रुपए कर्जा ले सकेंगे।  

बताया जा रहा है कि ये कर्जा सिर्फ रैगुलर दर्जा-4 (Group-D) कर्मचारियों को ही मिलेगा। मजदूर, वर्कचार्जड कर्मचारी आदि इस फैसले के अंतर्गत नहीं आते। जो कर्मचारी कच्चे हैं, उन्हें कर्चा देने से पहले डिसबर्सिंग अफसर अपने विश्वास पर रिटर्न लें ताकि कर्जा सुरक्षित हो और निर्धारित समय पर उसकी वसूली हो सके। इस कर्जे को मंजूरी जारी करने का अधिकार डिसबर्सिंग अफसर को होगा और वह मंजूरी जारी करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्या कर्जा लेने वाला कर्मचारी वसूली तक सेवा में रहेगा। 

अक्सर देखा गया है कि वरिष्ठ अधिकारी और ग्रेड ए अधिकारी त्योहारों के दौरान आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करते हैं लेकिन दर्जा-4 (Group-D) के कर्मचारी अपने आप को लाचार महसूस करते हैं। इसे देखते हुए पंजाब सरकार फेस्टिवल लोन स्कीम लेकर आई है। 

Back to top button