त्योहार का रंग फीका न कर दें बाजार की मिलावटी मिठाई, इसलिए घर पर खुद बनाएं काजू कतली

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और हर कोई फेस्टिव सीजन की खास तैयारियों में लगा हुआ है। नवरात्र की शुरुआत से साथ ही त्योहारों की झड़ी लग जाती है। नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के बाद अब लोग मां लक्ष्मी के स्वागत की तैयारियों में जुट गए हैं। दिवाली हिंदू धर्म का एक अहम पर्व है, जिसे हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। रोशनी का यह पर्व कई मामलों में खास होता है। इस दौरान लोग न सिर्फ अपने घरों की साज-सज्जा करते है, बल्कि खुद को भी निखारते हैं। साथ ही इस दौरान खाने-पीने का दौर भी जारी रहता है।

खानपान त्योहारों का एक प्रमुख हिस्सा है, जिसके बिना लगभग हर त्योहार अधूरा-सा लगता है। खासकर इस दौरान कई सारी मिठाइयों का स्वाद चखने को मिलता है। काजू कतली इन्हीं में से एक है, जो कई लोगों की पसंदीदा मिठाई होती है। हालांकि, बाजार में बढ़ती मिलावट को देखते हुए लोग अक्सर बाहर से मिठाइया खरीदने में झिझकते हैं। ऐसे में आज इस आसान रेसिपी से खुद पर ही स्वादिष्ट काजू कतली बना सकते हैं।

सामग्री

1 कप काजू

1/2 कप चीनी

1/4 कप पानी

1/2 चम्मच इलायची पाउडर

1 बड़ा चम्मच घी

सजावट के लिए चांदी का वर्क (वैकल्पिक)

बनाने का तरीका

सबसे पहले काजू को लगभग 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर इन्हें छानकर अच्छी तरह सुखा लें। आप कच्चे काजू को बिना भिगोए भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन भिगोने से उन्हें पीसना आसान हो जाता है।

अब काजू को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। ध्यान रहें कि इन्हें ज्यादा न मिलाएं, क्योंकि ये पेस्ट में बदल सकते हैं।

इसके बाद एक पैन में चीनी और पानी मिलाएं। मध्यम आंच पर गर्म करें, चीनी घुलने तक चलाते रहें। इसे तब तक पकाएं जब तक यह एक तार वाली कंसिस्टेंसी तक न पहुंच जाए।

जब चाशनी तैयार हो जाए, तो आंच कम करें और इसमें काजू पाउडर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

इसे लगभग 5-7 मिनट तक लगातार चलाते रहें, जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और पैन के किनारों को छोड़ने न लगे। फिर इसमें घी डालकर मिलाएं।

अब इस तैयार मिश्रण को ग्रीस किए गए कंटेनर या पार्चमेंट पेपर पर रखें। इसे बेलन की मदद से अपनी इच्छानुसार मोटाई में चपटा कर लें। फिर इसे कुछ मिनट तक ठंडा होने दें।

एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो काजू कतली को डायमंड या चौकोर आकार में काट लें। अगर चांदी के वर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे काटने से पहले ही मिश्रण के ऊपर रख दें।

अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

Back to top button