घर की इस दिशा में रख दें मटका, देखने को मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

फ्रिज के इस जमाने पर आज भी कई पानी रखने के लिए मटके का इस्तेमाल करते हैं। इसके सेहत पर भी कई लाभ देखने को मिलते हैं। मटके के फायदों को देखते हुए, इसका प्रचलन काफी बढ़ गया है। गांव में तो मटके का इस्तेमाल होता ही है, साथ ही शहरों में भी इसका उपयोग देखने को मिलता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मटका रखने की सही दिशा क्या है।

इस दिशा में रखें मटका

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मटके को हमेशा घर की उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इसी के साथ आप इसे ईशान कोण (उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा) में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से जातक को अच्छे परिणाम मिलने लगते हैं। साथ ही इससे आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने लगता है।

इन बातों का रखें ध्यान

चटके हुए मटके का उपयोग करना शुभ नहीं माना जाता। इसलिए यदि आपका मटका चटका हुआ या फिर कहीं से टूटा हुआ है, तो इसे तुरंत बदल देना चाहिए। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि मटके को ढकने के लिए प्लास्टिक के ढक्कन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करना वास्तु की दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता। इसलिए हमेशा मिट्टी के ढक्कन का उपयोग करें। इसी के साथ पानी के मटके को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए, खासकर रात के समय मटके को खाली न छोड़ें।

लग सकता है वास्तु दोष

यदि आप रसोई घर में मटका रख रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि मटके के आसपास चूल्हा नहीं होना चाहिए। क्योंकि वास्तु शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, अग्नि और जल को आस-पास नहीं रखना चाहिए। इससे वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है, जिससे जीवन में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

Back to top button