मध्यप्रदेश : विद्युत मीटर को सेट कर खेला जाता था रीडिंग कम करने का खेल

मध्य प्रदेश पूर्व विद्युत वितरण कंपनी की टीम ने तीन व्यक्यिों के ठिकानों पर दबिश दी। इस दौरान टीम को विद्युत मंडल के बिजली मीटर, पोलीकार्बेनेट शीट, चेंच स्लिप आदि सामान मिले। तीनों आरोपी उपभोक्ताओं का बिजली मीटर सेट कर रीडिंग कम करने तथा सीधे बिजली चुराने का सेटअप तैयार करते थे।

मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एसई सिटी संजय आरोरा ने बताया कि सूचना प्राप्त हुई थी कि कैलाश कोरी निवासी घमापुर रामलीला मैदान के पास का अवैध रूप से विधुत मीटर को सेट कर रीडिंग कम करने का कार्य अपने घर पर करता है। विभागीय अधिकारियों ने थाना घमापुर के बल के साथ उसके घर में दबिश दी तो 20 नग विद्युत मीटर मीटर सेट करने के उद्देश्य से रखे गए हैं। उपभोक्ता प्रेमलता ठाकुर का मीटर कैलाश कोरी द्वारा ही सेट किया गया था। आरोपी उपभोक्ताओं से पैसे लेकर मीटर सेट करता था।

इसी प्रकार प्राप्त मोबाइल रिकार्डिंग पर पाया गया कि मोह. मजीद द्वारा मीटरों को शंट लगाकर उपभोक्ता परिसरों में विधुत चोरी कराने में संलिप्त है।  विभागीय अधिकारियों की टीम ने मोह. मजीद निवासी बाबा कुटी मोहरिया अधारताल परिसर स्थित उसके घर में दबिश दी। चेकिंग के दौरान पाया गया कि परिसर में मोह. मजीद के स्वयं के मीटर से डायरेक्ट कर विद्युत चोरी करना पाया गया। मोह. मजीद के घर की जांच की गई तो सफेद रंग का थैला मे विद्युत कंपनी से चुराये 13 नग पोलीकार्बेनेट शीट, चेंच स्लिप, 4 नग कटिंग प्लायर, 6 पेंचकस, एवं एक टेस्टर जब्त किया।  पुलिस ने आरोपी के खिलाफ बिजली चोरी, शासकीय संपत्ति की चोरी एवं छेड़छाड़ तक विद्युत चोरी करवाने  का शासकीय का मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ भी बिजली चोरी करने के मामले में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। 

Back to top button