हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के लिए पंजीकरण शुरू

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने विभिन्न विभागों में 1088 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार कांस्टेबल पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.hppsc.hp.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 31 अक्तूबर, 2024 को समाप्त होगी। 

भर्ती अभियान का उद्देश्य 1088 रिक्तियों के लिए भर्ती करना है। इसमें 708 पद कांस्टेबल (पुरुष) और 380 पद कांस्टेबल (महिला) के लिए शामिल है।  

शैक्षणिक योग्यता
कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार तभी पात्र होगा, जब उसने हिमाचल प्रदेश में स्थित किसी संस्थान/स्कूल/बोर्ड से मैट्रिकुलेशन और +2 पास किया हो। 

चयन प्रक्रिया

शारीरिक परीक्षण: शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) से युक्त शारीरिक परीक्षण हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा निर्धारित और संचालित किया जाएगा, जो आयोग को ऊंचाई के लिए दिए गए अंकों के साथ योग्य उम्मीदवारों की सूची प्रदान करेगा।

लिखित परीक्षा: शारीरिक परीक्षण में सफल अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली दो घंटे की अवधि की ऑफलाइन बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की लिखित परीक्षा में अनंतिम रूप से प्रवेश दिया जाएगा, जिसमें 90 अंक होंगे तथा नकारात्मक अंकन होगा।

दस्तावेज सत्यापन: शारीरिक परीक्षण और लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को पुलिस विभाग द्वारा किए जाने वाले दस्तावेज सत्यापन के लिए आयोग के कार्य नियमों के अनुसार विचार के क्षेत्र के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, वे दस्तावेज सत्यापन के दौरान उम्मीदवारों को एनसीसी प्रमाण पत्र के अंक भी प्रदान करेंगे।

वेतन
इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों के लिए वेतन बैंड 3 के अनुसार 20,200 रुपये से 64,000 रुपये है।  

आवेदन शुल्क
सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। एससी / एसटी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (hppsc.hp.gov.in) पर जाएं।

होमपेज पर HPPSC कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

आवश्यक विवरण सबमिट करके सबमिट कर दें।  

अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट ले लें।

Back to top button