यूपी में अवैध पटाखा कारोबार के खिलाफ चलेगा अभियान, DGP प्रशांत कुमार ने दिए निर्देश!

उत्तर प्रदेश के बरेली में कल्याणपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद योगी सरकार यूपी में अवैध पटाखा कारोबार के खिलाफ अभियान चलाएगी। डीजीपी प्रशांत कुमार ने 9 अक्टूबर तक अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसके बाद हादसा हुआ तो जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।

अधिकारी करें समीक्षाः डीजीपी
डीजीपी प्रशांत कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिन फैक्ट्रियों को लाइसेंस दिया गया है, वहां के सीईओ, एसडीएम इलाके के इंस्पेक्टर और फायर सर्विस के संयुक्त टीम जाकर निरीक्षण करें। वरिष्ट अधिकारी इसकी भी समीक्षा करें कि आग से निपटने के लिए क्या तैयारियां है, यह भी देखा जाए कि कहीं पटाखा फैक्ट्री में बच्चों से काम तो नहीं करवाया जा रहा। डीजीपी ने अधिकारियों को क्रॉस चेक करने को कहा है।

‘निरीक्षण के बाद हादसा होने पर होगी जिम्मेदारों पर कार्रवाई’
डीजीपी प्रशांत कुमार ने निर्देश दिए कि पटाखों के अवैध भंडारण और निर्माण की सूचनाओं के लिए LIU और अन्य खुफिया इकाइयों की मदद ली जाएगी। DGP ने अफसर से कहा है कि पटाखा बिक्री के स्थान को आबादी से दूर रखा जाए। उनके निर्देश के बाद से गुरुवार से ही अभियान शुरू हो गया है। DGP ने निरीक्षण की वीडियोग्राफी कराने और वरिष्ठ अफसरों द्वारा उसे क्रॉस चेक करने को भी कहा गया है, ताकि निरीक्षण के बाद भी कोई हादसा हो तो जिम्मेदारी व जवाबदेही तय की जा सके।

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के शिवरतनगंज थाना क्षेत्र के अहोरवा भवानी चौराहे के निकट बृहस्पतिवार को एक सरकारी स्कूल के शिक्षक, उनकी पत्नी और दो नाबालिग बच्चों की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। इस घटना पर बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने अपनी प्रतिकिया दी और घटना पर दुख जताया है। उन्होंने दोषियों और पुलिस कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

Back to top button