कहीं आप भी तो नहीं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार? इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर में से एक है। हर साल इस बीमारी के लगभग 20 लाख नए मामले सामने आते हैं। इस कैंसर के बारे में कम जानकारी होने और देर से पता लगना, इसके कारण होने वाली मौतों की प्रमुख वजह है। इसलिए इस जानलेवा बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक बनाने और ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को सपोर्ट करने के लिए हर साल अक्टूबर के महीने में ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ (Breast Cancer Awareness Month) मनाया जाता है।

इसी मौके पर ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों (Breast Cancer Symptoms) और कैसे घर पर इसकी जांच (Breast Cancer Self-Examination) की जा सकती है, इस बारे में जानने के लिए हमने डॉ. पल्लवी वसल (मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम के स्त्री रोग एवं प्रसुति विभाग की क्लीनिकल निदेशक) से बात की।

ब्रेस्ट कैंसर या स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाला एक प्रमुख प्रकार का कैंसर है। हालांकि, पुरुष भी ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है। समय पर पता चलने पर ब्रेस्ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है। इसलिए अपने स्तनों की नियमित जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है और साथ ही, इसके लक्षणों (Breast Cancer Symptoms) पर भी ध्यान देना जरूरी है।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण कैसे होते हैं?

डॉ. वसल बताती हैं कि ब्रेस्ट कैंसर कई तरीकों से सामने आ सकता है। इसमें कुछ सामान्य लक्षण हैं-

ब्रेस्ट या कांख के नीचे गांठ महसूस करना

स्तन के आकार या साइज में बदलाव

निप्पल के अंदरूनी हिस्से से रिसाव

निप्पल का अंदर की ओर खींचना या सख्त होना

स्तन की त्वचा में लालिमा या रैशेज

स्तन के नीचे या बगल में सूजन

एक स्तन का दूसरे स्तन से अलग दिखना

इनमें से कोई भी लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।

घर पर कैसे ब्रेस्ट को सेल्फ एग्जामिन करें?

अपने स्तनों की जांच करने का सबसे अच्छा समय पीरियड्स के बाद के सप्ताह में होता है, जब आपके स्तन कम कोमल होते हैं। आप खड़े होकर या लेटकर अपनी जांच कर सकते हैं।

खड़े होकर अपनी जांच करने के लिए, अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और अपनी छाती की मांसपेशियों को सिकोड़ें। फिर, अपनी उंगलियों से अपने स्तनों को धीरे से दबाएं और किसी भी गांठ या असामान्यता के लिए अपने स्तनों को महसूस करें।

यही प्रक्रिया अपने हाथों को बगल में उठाकर दोहराएं।

लेटकर अपनी जांच करने के लिए, अपने हाथ को सिर के नीचे रखें और अपने विपरीत हाथ से अपने स्तन को महसूस करें। अपनी उंगलियों से अपने स्तन को धीरे से दबाएं। बाहर की ओर से धीरे-धीरे महसूस करते हुए निप्पल तक आएं। किसी भी गांठ या असामान्यता के लिए अपने स्तनों को महसूस करें।

अपने निप्पल को देखें और देखें कि क्या उनमें से कोई भी रिसाव है। खासकर ब्लड तो नहीं आ रहा।

अपने स्तनों की त्वचा की जांच करें और देखें कि क्या उसमें कोई लालिमा या रैशेज तो नहीं। साथ ही, त्वचा सख्त है या नहीं इसका भी पता लगाएं।

डॉ. वसल सलाह देती हैं कि हर महीने अपने स्तनों की जांच करें और कोई भी असमान्यताएं नजर आएं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Back to top button