फेसबुक से कमाई करना होगा आसान, Meta ने मोनेटाइजेशन प्रोग्राम में किया बदलाव!

Meta अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook के लिए मोनेटाइजेशन प्रोग्राम में बदलाव करने जा रहा है। कंपनी अब तक तीन क्रिएटर मोनेटाइजेशनप्रोग्राम चलाती थी, जिन्हें वो अब एक ही करने जा रही है। इसका फायदा क्रिएटर्स को होगा, जो प्लेटफॉर्म से कमाई कर पाएंगे।

फिलहाल फेसबुक पर क्रिएटर्स तीन तरीके से कमाई कर सकते हैं। ये तीन तरीके – इन-स्ट्रीम एड, रील एड और बोनस परफॉर्मेंस हैं। तीनों के लिए अलग-अलग रिक्वायरमेंट और साइन-अप प्रोसेसर है। नए मोनेटाइजेशनप्रोग्राम के तहत अब क्रिएटर्स को एक ही जगह साइनअप करना होगा।

Meta ने हाल ही में एलान किया था कि उसने पिछले साल अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को रील, वीडियो, टेस्क्ट और फोटो पोस्ट के लिए करीब 2 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है। कंपनी का यह भी मानना है कि क्रिएटर्स प्लेटफॉर्म पर पूरी क्षमता से कमाई नहीं कर पा रहे हैं। केवल एक तिहाई क्रिएटर्स की एक से ज्यादा मोनेटाइजेशनप्रोग्राम का लाभ उठा पा रहे हैं।

क्या हुए बदलाव

नई मोनेटाइजेशनपॉलिसी पुराने प्रोग्राम की तरह की काम करेगी। इसमें अब परफॉर्मेंस आधारित पेआउट मॉडल लाया जा रहा है। इसके साथ ही क्रिएटर्स अपनी रील, लॉन्ग वीडियो, फोटो और टेक्स्ट पोस्ट से पहले की तरह कमाई कर पाएंगे।

इसके साथ ही, Meta सभी क्रिएटर्स को नया इनसाइट टैब का एक्सेस देगा, जिससे वे अलग-अलग कंटेंट फॉरमेंट और पोस्ट से हुई इर्निंग को आसानी से ट्रैक कर पाएंगे।

नए मोनेटाइजेशनप्रोग्राम के लिए कैसे अप्लाई करें?

मेटा का नया मोनेटाइजेशनफीचर फिलहाल बीटा मोड पर हैं। मेटा ने फिलहाल 10 लाख क्रिएटर्स के साथ नए प्रोग्राम को टेस्ट कर रहा है। संभव है कि अगले साल तक इसे सभी के लिए पेश कर दिया जाए। बीटा टेस्टिंग इस हफ्ते से शुरू हो चुकी है।

Back to top button