नेचुरली करना है यूरिक एसिड कम, तो आज से ही पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक्स

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ना (High Uric Acid) काफी चिंताजनक हो सकता है। इसके कारण सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं, जैसे- गाउट, हार्ट डिजीज, किडनी स्टोन और हाई ब्लड प्रेशर। यूरिए एसिड एक केमिकल कंपाउंड है, जो प्यूरिन से भरपूर फूड्स को खाने से हमारे शरीर में बनता है। सामान्यतौर पर यह पेशाब के जरिए शरीर से बाहर आ जाता है, लेकिन अगर इसका स्तर ज्यादा बढ़ जाए, तो किडनी इसे बाहर निकालने में नाकाम साबित हो जाती है।

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर ये शरीर के अलग-अलग हिस्सों में इकट्ठा होने लगता है। खासकर जोड़ों और उंगलियों में। जोड़ों में इसके क्रिस्टल जमा होने की वजह से बेतहाशा दर्द और सूजन हो सकती है। हालांकि, अच्छी बात ये है कि इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स (Drinks To Lower Uric Acid) को शामिल करके आप यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Reduce Uric Acid)

चेरी का जूस- चेरी में एंथोसायनिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। चेरी का जूस गाउट से आराम दिलाने में भी मदद करता है।

नींबू पानी- नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है, जो यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

हल्दी का दूध- हल्दी में कर्क्यूमिन नाम का कंपाउंड होता है, जो यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, इससे इम्युनिटी को भी बढ़ावा मिलता है।

अदरक का पानी- अदरक में जिंजरॉल नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अदरक के पानी में नींबू का रस मिलाने से ये और प्रभावी ढंग से काम कर सकता है।

सेब का सिरका- सेब का सिरका यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, सेब के सिरके का सेवन करते समय सावधानी बरतें क्योंकि यह ज्यादा एसीडिक होता है।

तुलसी का पानी- तुलसी में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करने वाले कंपाउंड पाए जाते हैं। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर तुलसी का पानी बनाया जा सकता है। इसे रोजाना पीने से यूरिक एसिड कम होता है और इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

धनिया का पानी- धनिया में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करने वाले यौगिक पाए जाते हैं। धनिया के पत्तों को पानी में उबालकर धनिया का पानी बनाया जा सकता है। धनिया शरीर की सूजन कम करने में भी मदद करता है।

पुदीने का पानी- पुदीने में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करने वाले कंपाउंड पाए जाते हैं। पुदीने के पत्तों को पानी में उबालकर पुदीने का पानी बनाया जा सकता है।

ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसे पीने से शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं। साथ ही, ये किडनी को भी बेहतर काम करने में मदद करता है।

ये घरेलू ड्रिंक्स यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इन ड्रिंक्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। इसके अलावा, यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए संतुलित आहार लेना, नियमित एक्सरसाइज करना और भरपूर मात्रा में पानी पीना भी काफी जरूरी है।

Back to top button