राजस्थान के इन रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी

राजस्थान के हनुमानगढ़ में एक अज्ञात व्यक्ति ने रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी भरा पत्र भेजा। पत्र में जैश-ए-मोहम्मद के नाम से धमकी दी गई। जानकारी मिलने के बाद BSF, GRP, RPF और जंक्शन पुलिस ने स्टेशन की तलाशी ली, वहीं GRP थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। हालांकि जांच में कुछ भी नहीं निकला लेकिन बीते 11 महीनों में प्रदेश में ऐसी धमकियां लगातार मिल रही हैं। इससे पहले राजधानी जयपुर में स्कूल, मॉल और एयरपोर्ट को भी बम से उड़ाने वाले ई-मेल मिल चुके हैं।

बीते 11 महीनों में प्रदेश में 7 बम होने की सूचना मिली है। इसमें कल के घटनाक्रम के अलावा पिछले साले 27 दिसंबर के बाद इस साल 15 फरवरी, 26 अप्रैल, 29 अप्रैल, 13 मई, 18 जून और 22 अगस्त की तारीखें शामिल हैं। बीते साल 27 दिसंबर को भी जयपुर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। ऑफिशियल कस्टमर केयर आईडी पर ईमेल मिलने के बाद जयपुर एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई थी। तब भी जांच में किसी तरह की कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली थी।

इसी साल 15 फरवरी की रात को जयपुर एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। जयपुर एयरपोर्ट की ऑफिशियल आईडी पर डॉन ऑफ इंडिया नाम की आईडी से ई-मेल भेजकर धमकी दी गई थी। जांच में सुरक्षा एजेंसी और पुलिस को कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला था। हालांकि इसके बाद जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा में चौथी लेयर को और जोड़ दिया गया।

इसके बाद जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एक बार फिर बम से उड़ाने की धमकी मिली। 26 अप्रैल को एयरपोर्ट प्रशासन की ऑफिशियल ईमेल आईडी पर धमकी भरा मैसेज आया था, जिसमें धमकी देने वाले ने लिखा था कि जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 गेट पर एक काले बैग में बम रखा है। मैं बेंगलुरु में बैठा हूं। इसके बाद 29 अप्रैल को जयपुर एयरपोर्ट को फिर बम से उड़ाने की धमकी दी गई लेकिन इस बार भी यह अफवाह निकली।

13 मई को स्कूलों को बम से उड़ाने का आया ई-मेल

इसके बाद 13 मई को फिर जयपुर के कई बड़े स्कूलों को बम से उड़ाने का ई-मेल आया। सूचना मिलते ही परिजन स्कूल अपने बच्चों को लेने के लिए पहुंच गए। बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच गया। सभी स्कूलों में गहन जांच की गई, लेकिन कहीं भी बम नहीं मिला।

18 जून को फिर एयरपोर्ट पर ब्लास्ट का ई-मेल

18 जून को देश के 41 एयरपोर्ट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। इसमें जयपुर एयरपोर्ट भी शामिल था। दोपहर एक बजे एयरपोर्ट को ई-मेल के जरिए बम होने की सूचना मिली। सीआईएसएफ ने तलाशी ली, लेकिन कहीं बम नहीं मिला।

इस तरह की लगातार मिलने वाली धमकियां सोची-समझी साजिश है या कुछ और इसकी जांच की जाकर झूठी अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाना जरूरी है।

Back to top button