घटस्थापना के दिन अपने लुक को दें खास टच

इस साल 3 अक्तूबर से शारदीय नवरात्रि का आरंभ होने जा रहा है, जिसकी तैयारी लोगों ने पूरी कर ली है। नवरात्रि की धूम अब घरों से लेकर बाजारों तक में दिखाई दे रही है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा विचरण के लिए पृथ्वी लोक पर आती हैं, जिस वजह से हर कोई सच्चे मन से उनकी पूजा-अर्चना करता है। 

9 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में बड़ी संख्या में भक्त माता के दर्शन को पहुंचते हैं। कोई घर में कलश की स्थापना करता है तो कोई मंदिर जाकर माता के आगे नमन करता है। इन नौ दिनों के प्रथम दिन घटस्थापना के साथ मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। मां शैलपुत्री को सफेद रंग अति प्रिय है। ऐसे में आप भी घटस्थापना के दिन सफेद रंग के आउटफिट में तैयार हो सकती हैं।

अगर आप सफेद रंग नहीं पहनना चाहती हैं, तो लाल, हरे या पीले रंग का ही चयन करें, क्योंकि ये रंग पूजा के लिए शुभ माने जाते हैं। अगर आप नवरात्रि के पहले दिन अपना सादगी भरा अंदाज दिखाना चाहती हैं, तो अपने लुक को खास टच दें। यहां हम आपको इसके लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। 

एथनिक लुक कैरी करें

नवरात्रि का पहला दिन घटस्थापना का होता है। इस दिन एथनिक वियर पहनना ज्यादा बेहतर रहता है। ऐसे में आप पूजा के समय साड़ी या सूट कैरी करें। साड़ी या सूट पहनकर आपका अंदाज काफी सादगी भरा लगेगा। साड़ी या सूट का चयन आप अपने हिसाब से करें। कोशिश करें कि ये ज्यादा हैवी न हो। ज्यादा हैवी आउटफिट पूजा के वक्त आपको परेशान कर सकते हैं। 

मेकअप हो हल्का

पूजा के समय ज्यादा हैवी मेकअप भी आपको परेशान कर सकता है, क्योंकि घटस्थापना के दिन कई जगहों पर हवन भी होता है। ऐसे में अपने मेकअप को मिनिमल रखें, ताकि आपका लुक प्यारा दिखे। इस दौरान न्यूड शेड या पिंक शेड का मेकअप आप इस्तेमाल कर सकती हैं। 

हेयर स्टाइल हो सही

एथनिक के साथ पूजा में बालों को बांध के रखें। इसके लिए या तो मेसी बन बनाएं, या फिर आप स्लीक बन बनाकर उसमें गजरा लगा सकती हैं। गर्मी और उमस में खुले बाल काफी परेशान कर देते हैं। इसलिए चाहें तो पोनीटेल बांध लें, ताकि आपको कोई परेशानी न हो। 

हाथों में पहनें चूड़ी और माथे पर लगाएं बिंदी

एथनिक लुक को पूरा करने में ये दोनों चीज काफी मदद करती हैं। इसके लिए हाथों में मैचिंग कांच की चूड़ियां पहनें। माथे पर छोटी सी बिंदी भी आप लगा सकती हैं। अगर सुहागिन हैं, तो सिंदूर और मंगलसूत्र को तो कतई न भूलें। 

Back to top button