इन 5 लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है मूंगफली का सेवन

क्या आप जानते हैं कि ‘गरीबों का बादाम’ कही जाने वाली मूंगफली का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है? जी हां, अगर आप भी इसे खाना पसंद करते हैं या फिर इससे होने वाले नुकसानों से बेखबर हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको इसके कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स (side effects of peanuts) बताने जा रहे हैं जो कुछ लोगों के लिए मुसीबत बन सकते हैं। आइए जानें।

वेट लॉस में परेशानी

बेशक स्वादिष्ट होती है और इसमें कई अच्छे पोषक तत्व भी होते हैं, लेकिन चूंकि यह एक हाई कैलोरी फूड है, ऐसे में बहुत सारी मूंगफली खा लेने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है और वेट लॉस जर्नी पर पानी फिर सकता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मूंगफली को अपनी डाइट में बहुत सोच-समझकर शामिल करना चाहिए।

खराब डाइजेशन

अगर आपको भी अक्सर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं जैसी- गैस, एसिडिटी और बदहजमी लगी रहती हैं, तो भी मूंगफली का सेवन बहुत संभलकर करने की जरूरत है। अगर आप इसे स्वाद-स्वाद में थोड़ा भी ज्यादा खा लेते हैं तो इससे यह समस्या काफी बढ़ सकती है।

ब्लड प्रेशर की समस्या

हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों के लिए भी मूंगफली खाना मुसीबत बन सकता है। मूंगफली में खुद तो नमक नहीं होता, लेकिन जब इसे नमक के साथ भूनकर या पीनट बटर के रूप में खाया जाता है तो नमक की मात्रा बढ़ जाती है। ज्यादा नमक खाने से रक्त वाहिकाएं संकरी हो जाती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

एलर्जी की प्रॉब्लम

कई लोगों को मूंगफली खाने के बाद एलर्जी की समस्या भी देखने को मिलती है। व्यक्ति से व्यक्ति में इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं और कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक में दिखाई दे सकते हैं, जैसे- खुजली, लाल चकत्ते, सूजन, दस्त, उल्टी, मतली, पेट में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट, छाती में जकड़न, नाक बहना, आंखों में पानी आना और गले में खराश।

यूरिक एसिड की समस्या

क्या आप जानते हैं कि मूंगफली के ज्यादा सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ सकती है? यही वजह है कि जिन लोगों को पहले से ही गठिया या हाइपरयूरिसीमिया की समस्या है, उन्हें मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में मूंगफली खाने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है जिससे गठिया के लक्षण और बिगड़ सकते हैं।

Back to top button