5 संकेत जो बताते हैं कि बुढ़े हो रहे हैं आपके फेफड़े, जाने

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर के अंग धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। सेहत का ध्यान न रखने के कारण भी बॉडी ऑर्गन्स ठीक तरीके से फंक्शन नहीं कर पाते। इसी कारण वक्त के साथ हमारे फेफड़े कमजोर (Lungs Age) होने लगते हैं। ऊपर से बढ़ता प्रदूषण इनके लिए और भी ज्यादा हानिकारक साबित हो रहा है।

वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2022 के मुताबिक, भारत में वायु प्रदूषक PM 2.5 का स्तर वर्लड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के बताए स्तर से दस गुणा ज्यादा है। इसलिए दूषित हवा में सांस लेने से फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए उन संकेतों (Lungs Warning Signs) की पहचान करना जरूरी है, जो बताते हैं कि अब आपके फेफड़े सामान्य से कम काम कर रहे हैं। रेस्पिरेटरी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए इन लक्षणों (Warning Signs of Lung Damage) की पहचान करना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं लक्षणों के बारे में जानेंगे।

कमजोर फेफड़ों के संकेत

सांस लेने में कठिनाई- यदि आपको सांस लेने में कठिनाई होती है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके फेफड़े कम क्षमता से काम कर रहे हैं। यह खासकर तब होता है जब आप सीढ़ियां चढ़ते हैं या एक्सरसाइज करते हैं। ऐसा उम्र के साथ फेफड़ों की इलास्टिसिटी कम होने की वजह से या फेफड़ों को प्रदूषण आदि के कारण होने वाले नुकसानों की वजह से भी हो सकता है।

खांसी- बार-बार खांसी, खासकर बिना किसी कारण के, फेफड़ों की समस्या का संकेत हो सकता है। यह फेफड़ों में जलन या सूजन का संकेत हो सकता है। साथ ही, खांसी में बलगम निकलना भी फेफड़ों की समस्या की ओर संकेत करते हैं। खासकर अगर यह समस्या दो हफ्ते से ज्यादा रह गई है।

सांस लेने में घरघराहट- यदि आपको सांस लेते समय घरघराहट होती है, तो यह फेफड़ों में सूजन या कॉन्स्ट्रिक्शन का संकेत हो सकता है। यह अक्सर ब्रोंकाइटिस या अस्थमा के मामले में होता है। इसलिए अगर ऐसी कोई समस्या हो, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

सीने में दर्द- सीने में दर्द, खासकर सांस लेने के दौरान, फेफड़ों की समस्या का संकेत हो सकता है। यह फेफड़ों में सूजन या इन्फेक्शन का संकेत देता है।

थकान- यदि आप सामान्य गतिविधियों के बाद भी थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह फेफड़ों की समस्या का संकेत हो सकता है। फेफड़े जब ठीक से काम नहीं करते हैं, तो वे शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाते हैं, जिससे थकान होती है।

Back to top button