किसने और कब ईजाद किया था होमवर्क? जिन्हें पता चला उनकी निकली भड़ास

क्या आप भी उन लोगों में से  हैं जो स्कूल के दिनों में पढ़ाई से परेशान थे. क्या आप भी पढ़ाई के तरीकों से परेशान होकर उस शख्स को कोसा करते थे जिसने पढ़ाई ईजाद की या होमवर्क ईजाद किया था. अगर आपको पहले से नहीं पता है तो हाल ही में सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर की गई है. इंस्टाग्राम की इस पोस्ट पर बताया गया है कि इसे इतालवी शिक्षक रॉबर्टो नेवोलिस ने ईजाद किया था. अधिकांश लोग उन्हें इसका श्रेय देते हैं, लेकिन इस पर सभी विशेषज्ञ एकमत नहीं हैं. फिर भी  इस पोस्ट पर कई लोगों ने उन पर अपनी भड़ास निकाली है.

होमवर्क की बात शिक्षा के क्षेत्र में अलग-अलग समय और जगह पर आई है. लेकिन इतिहास में दो खास लोगों को इसका ज्यादा श्रेय दिया जाता है. इसमें भी सबसे पहला और सबसे ज्यादा नाम अक्सर 20वीं सदी में रहने वाले इतालवी शिक्षक रॉबर्टो नेविलिस का लिया जाता है. माना जाता है कि रॉबर्टो नेविलिस वेनिस में एक स्कूल शिक्षक थे और कहा जाता है कि नियमित कक्षा के घंटों के बाहर छात्रों को कार्य सौंपने का विचार उन्हीं का था.

इंस्टाग्राम के अकाउंट अमेजिंग फैक्ट पर शेयर की गई पोस्ट में भी नेविलिस का ही नाम बताया गया है और साथ ही उनकी तस्वीर भी शेयर की गई है. इसमें बताया गया है कि नेविलिस में 1905 में होमवर्क का आविष्कार किया था और उन्होंने इसे अपने छात्रों को दी जाने वाली सजा के तौर पर शुरू किया था.

पोस्ट के कैप्शन में, “होमवर्क के बारे में आप क्या सोचते हैं? वह आविष्कारक है”लिखा है. हैरानी की बात नहीं थी कि कमेंट सेक्शन में उन्हें कोसने वालों का तांता लग गया. ब्रदर्स लिटिल गर्ल अकाउंट से यूजर ने लिखा, “उन्होंने  यह नहीं सोचा होगा कि यह पूरी दुनिया के लिए सजा बन जाएगा” ल्यूगी टोरिसी ने लिखा, “उनकी नर्क में खास जगह है” वहीं एल्ड्रिच फर्नान्डिस कहते हैं, “कुछ बच्चे सोच रहे होंगे कि काश उन्हें डोरोमॉन की टाइम मशीन मिल जाए.”

लेकिन होमवर्क कई तरह से और अलग अलग समय पर तमाम शिक्षा पद्धतियों में जगह बना सका. धीरे धीरे यह अधिकांश पद्धतियों में शिक्षा का सकारात्मक अंग हो गया. अमेरिका में तो यह शुरू से ही विवादास्पद रहा और आज भी विवाद का मुद्दा है.

Back to top button