पंजाब के संदीप काइला ने बनाया 10वां गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

मोगा के रहने वाले और अब कनाडा में बसे पंजाबी संदीप सिंह काइला (30) ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बना ली है। उन्होंने उंगली पर सबसे लंबे समय तक बास्केटबॉल और रग्बी बॉल घुमाने का रिकॉर्ड बनाया था। अब, उन्होंने अमेरिकी फुटबॉल को भी उंगली पर घुमाकर इस रिकॉर्ड को दोहराया है। उन्होंने पिछले रिकॉर्ड को 40.56 सेकंड से तोड़ दिया, जिसमें उन्हें सालों की मेहनत लगी थी। गुरुवार रात को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इस उपलब्धि का वीडियो अपने फेसबुक, यूट्यूब, और इंस्टाग्राम प्लेटफार्मों पर साझा किया।

यह संदीप का 10वां रिकॉर्ड है। संदीप, जो मोगा जिले के बड्डूवाल गांव से वैंकूवर, कनाडा चले गए थे, ने कई बार बॉल्स को टूथब्रश पर भी घुमाया है, जिसे उन्होंने अपने दांतों के बीच पकड़ा हुआ था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने उनके एक और प्रयास को भी रिकॉर्ड किया है, जिसमें उन्होंने एक पेंसिल और उंगली पर एक साथ दो अमेरिकी फुटबॉल घुमाए, ताकि यह देखा जा सके कि क्या यह एक और नया रिकॉर्ड बन सकता है।संदीप ने पहले रिकॉर्ड को 8 अप्रैल, 2017 को 23 साल की उम्र में बनाया था, जब उन्होंने अपने घर बड्डूवाल में दांतों के बीच पकड़े हुए टूथब्रश पर 53 सेकंड तक बास्केटबॉल घुमाया था। इसके बाद वह कनाडा चले गए और वहां 9 और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाए।

अपने 10वें रिकॉर्ड के बाद, संदीप ने टाइम्स ऑफ इंडिया को फोन पर बताया, “मैंने 2004 में 10 साल की उम्र में वॉलीबॉल से शुरुआत की थी, फिर बास्केटबॉल पर शिफ्ट हुआ। 16 फरवरी, 2016 को मैंने एक उंगली पर बास्केटबॉल को 45 सेकंड तक और तीन बास्केटबॉल्स को एक साथ घुमाया। मैंने दो और बास्केटबॉल्स को अपने दांतों के बीच पकड़े हुए टूथब्रश पर 19 सेकंड तक घुमाया। लगभग एक साल की प्रैक्टिस के बाद, मैंने 8 अप्रैल, 2017 को बास्केटबॉल को 53 सेकंड तक टूथब्रश पर घुमाया और अपना पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।” संदीप से प्रेरित होकर, उनके गांव के अरशदीप सिंह ने भी नवंबर 2019 में अपने बाएं कोहनी पर 16.72 सेकंड तक बास्केटबॉल घुमाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रवेश किया। बाद में उन्होंने 11 नवंबर 2019 को इस रिकॉर्ड को 17.70 सेकंड तक बढ़ा दिया। अरशदीप ने यह हुनर संदीप को देखकर सीखा था।

Back to top button