पंजाब में 1 सितम्बर से पेट्रोल व डीजल के दामों में कितना बदलाव

पंजाब में पेट्रोल व डीजल को लेकर ताजा अपडेट सामने आई है। बता दें कि 1 सितंबर को 2024 को पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। बता दें कि पेट्रोल व डीजल की कीमत कच्चे तेल पर निर्भर करती है। हर शहर में ईंधन की कीमतें अलग-अलग होती है। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव लाने के लिए राज्य व स्थानीय सरकारों की ओर से अपने-अपने टेक्स लगाए जाते हैं। पिछले माह पेट्रोल की कीमत में 0.95 प्रतिशत गिरावट आई है।

वहीं आपको बता दें कि भारतीय तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल व डीजल की कीमत जारी करती है। पंजाब में आज यानी 1 सितंबर 2024 को पेट्रोल की कीमत 96.81 रुपए प्रति लीटर से ही शुरूआत हुई है जबकि पिछले महीने पेट्रोल की कीमत 96.81 रुपए प्रति लीटर के भाव से बंद हुई है।  

उधर,पंजाब में डीजल की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है उसकी शुरूआत भी 87.10 रुपए प्रति लीटर से हुई है और पिछले माह यानी 31 अगस्त 2024 को डीजल की कीमत 87.10 रुपए प्रति लीटर से बंद हुई है। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल व डीजल की कीमतें अलग-अलग इसलिए होती है कि केंद्र सरकार पेट्रोल व डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारें वैट लगाती है जिससे कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है। पेट्रोल व डीजलों की कीमतों में बदलाव में स्थानीय निकाय भी अलग से अतिरिक्त टेक्स लगा सकती है। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल पंपों व डीलरों को ईंधन की डिलीवरी करने का मार्जन भी इस कीमत में शामिल किया जाता है। 

Back to top button