राजस्थान: सितंबर में फिर शुरू होगा भारी बारिश का दौर

सितंबर के महीने में देशभर में मानसून जबरदस्त सक्रीय रहने वाला है। राजस्थान की बात करें तो मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है कि अगले एक सप्ताह तक यहां दक्षिणी-पूर्वी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। रविवार को जयपुर मौसम केंद्र ने 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में अगले एक सप्ताह के दौरान मानसून सक्रिय रहेगा। अब तक इस सीजन में अब तक 557 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से 50 प्रतिशत ज्यादा है। केवल अगस्त की बात करें तो 345 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से 121 प्रतिशत ज्यादा है। एक भी ऐसा जिला नहीं है, जहां सामान्य से कम बारिश रही हो। दक्षिण राजस्थान में सामान्य बारिश रही है, लेकिन शेष राजस्थान में सामान्य से अधिक और अत्यधिक वर्षा हुई है।

प्रदेश में 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
जयपुर मौसम केंद्र ने आज भी प्रदेश में 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर, अलवर, बारां, भरतपुर, बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, टोंक, सिरोही, उदयपुर में भारी बारिश हो सकती है।

बीते 24 घंटों में बारिश के हाल
पिछले 24 घंटों में हुई बारिश की बात करें तो सबसे ज्यादा 101 एमएम वर्षा दौसा में हुई है। वहीं, झालावाड़ में भी 78 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। राजधानी जयपुर में भी 63 एमएम वर्षा दर्ज की गई है।

Back to top button