बिहार शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने जारी किया निर्देश

बिहार  शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश जारी किया है। उपर्युक्त विषय के संबंध में कहना है कि दिनांक 18.09.2024 से बिहार के सभी सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय परीक्षा आयोजित की जा रही है। शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए इस परीक्षा हेतु प्रत्येक विद्यालय में शिक्षण का कार्य दूसरे विद्यालय के मूल्यांकन भी दूसरे विद्यालय के शिक्षक कराने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय का उद्देश्य यह है कि सभी सरकारी प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों की अर्थवार्षिक परीक्षा का परीक्षा या विद्यालय के शिक्षक द्वारा दी जा रही शिक्षा की जा रहे शिक्षण का मूल्यांकन का आधार उस छात्र/छात्राओं के परीक्षाफल पर निर्धारित करने हेतु है। शिक्षकों द्वारा किये विद्यालय में अध्ययनरत शैक्षणिक कार्य मूल्यांकन प्रतिवेदन तैयार करने तथा इसकी प्रविधिः संबंधित शिक्षक के वार्षिक मूल्यांकन प्रतिवेदन में दर्ज करने का निर्णय लिया गया है। इसमें इस दिशा निर्देश अलग से जारी किये जायेगा। उक्त निर्णय के आलोक में सितंबर, 2024 में सभी सामग्री प्रारामक एवं मध्य विद्यालयों में आयोजित की जाने वाली अधिक परीक्षा का महत्व छात्र छात्राओं पूर्ण करेंगे।

यदि आवश्यक हो तो इस कार्य के लिए संबंधित शिक्षकगण अतिरिक्त कक्षा का भी आयोजन कर सकेंगे। ताकि संबंधित विद्यालय छात्र/छात्राओं इस अर्धवार्षिक परीक्षा में अच्छे अंको से सफल हो। इस व्यवस्था का मुख्य उद्देश्य शिक्षा एवं शिक्षण की गुणवत्ता में गुणात्मक सुधार करना है। अतः सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को यह निदेश दिया जाता है कि इस निर्णय से सभी शिक्षकों को अतिशीघ्र अवगत कराएं।

Back to top button