क्या आप भी पूरे दिन पैरों में पहनते हैं जूते-चप्पल? तो हो जाएं सावधान

 हम में से कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें हर समय जूते-चप्पल पहनना काफी ज्यादा पसंद होता है। लेकिन हर समय पैरों में जूते या फिर चप्पल पहनकर रखने से आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। कुछ लोग तो बिना चप्पल या जूते के एक कदम भी आगे चलने से घबराते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको दिन भर जूते पहनकर रखने से बचना चाहिए। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है आइए जानते हैं कि हर समय जूते या फिर चप्पल पहनकर रखने से आपकी सेहत को किस तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है।

इंफेक्शन का खतरा

अगर आर्थराइटिस की समस्या से अपने आप को बचाकर रखना चाहते हैं तो हर समय जूते या फिर चप्पल पहनने की आदत को बंद कर देना चाहिए। इसके साथ ही आपकी इस आदत की वजह से आपके पैरों में बैक्टीरियल इंफेक्शन और फंगल ग्रोथ की संभावना भी काफी हद तक बढ़ सकती है, क्योंकि आपके पैरों को नेचुरल हवा नहीं लग पाती है। शरीर के साथ-साथ पैरों को भी धूप और हवा चाहिए होती है वरना आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

जोड़ों में दर्द का शिकार

जूते या फिर चप्पल पहनने की वजह से आप कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द की समस्या का शिकार बन सकते हैं। साथ ही हील वाली सैंडल पहनने से भी आप जॉइंट पेन की चपेट में आ सकते हैं। अगर आप इस तरह की समस्या से खुद को बचाना चाहते हैं तो हील वाली सैंडल पहनने से बचें।

बोन में हो सकती है दिक्कत

हर समय जूते पहने रहने से आपको पैर जूते के अंदर कसे रहते हैं। यही कसावट आपके अंगूठे के नाखून के साथ अंगूठे के जोड़ की हड्डी के बढ़ने का कारण बन सकती है। इस कंडीशन को हैमर टो के नाम से भी जाना जाता है। हमेशा पैर जूते या फिर सैंडल में रहने लगेंगे तो आपके अंगूठे की हड्डी टेढ़ी भी हो सकती है इसलिए समय रहते सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं.

Back to top button