बाली में बिताना चाहते हैं परफेक्ट वेकेशन, तो कम बजट में ऐसे करें अपनी ट्रिप प्लान!

शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसने कभी बाली (Bali Travel Tips) घूमने का सपना नहीं देखा होगा। यह खूबसूरत इंडोनेशिया की एक बेहद खूबसूरत जगह है, जहां वेकेशन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। अपनी समृद्ध संस्कृति, खूबसूरत जगहों और बहुत सारी गतिविधियों की वजह से बाली टूरिस्ट्स (Bali Travel Guide) के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन है। अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो बेहद कम बजट (Bali Trip Plan Cheap Price) में सिर्फ 5 दिनों में यहां परफेक्ट वेकेशन बिता सकते हैं। आइए जानते बाली के लिए 5 Days Itinerary-

दिन 1: उबुद

सुबह- सबसे पहले यहां के नगुराह राय इंटरनेशनल एयरपोर्ट (डेनपसार) पर पहुंचें और फिर बाली के इस सांस्कृतिक केंद्र में अपने के लिए होटल खोजें। आप यहां माया उबुद, अलीला उबुद या बजट के मुताबिक गेस्टहाउस में भी ठहर सकते हैं।

दोपहर- Ubud Monkey Forest में चंचल बंदरों और प्राचीन मंदिरों वाले इस हरी-भरी सेंचुरी की सैर कर सकते हैं। इसके बाद आप उबुद आर्ट मार्केट लोकल क्राफ्ट, टेक्सटाइल्स और स्मृति चिन्ह लेने के लिए बाजार घूम सकते हैं।

शाम- इसके बाद डिनर में उबुद के कुछ स्थानीय व्यंजनों के लिए बेबेक बेंगिल (डर्टी डक डायनर) जैसे पारंपरिक बाली रेस्टोरेंट में जा सकते हैं। इसके अलावा उबुद पैलेस भी एक बढ़िया ऑप्शन है।

दिन 2: उबुद को एक्सप्लोर करें

सुबह- यहां पर Tegallalang Rice Terraces से खूबसूरत और पारंपरिक चावल की खेती की मनोरम झलक देख सकते हैं। इसके अलावा यहां के एम्पुल मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

दोपहर- दूसरे दिन की दोपहर आप कैम्पुहान रिज वॉक में हरियाली के बीच सुंदर नजारों को देखतो हुए समय बिता सकते हैं। दिन में लंच के लिए क्लियर कैफे या हुजान लोकल जैसे लोकल कैफे में नाश्ता कर सकते हैं।

शाम- शाम में अपनी थकान मिटाने के लिए स्पा में पारंपरिक बालीनी मालिश का आनंद लें।

दिन 3: सेंट्रल बाली और माउंट बत्तूर

सुबह- सनराइस का खूबसूरत नजारा देखने के लिए माउंट बटूर सनराइज ट्रेक पर जाएं और इस उगते सूरज की खूबसूरती का गवाह बनें। फिर नाश्ते के लिए किसी स्थानीय कैफे या अपने होटल में जा सकते हैं।

दोपहर- दोहपर में आप टोया देवस्या हॉट स्प्रिंग्स की सैर कर सकते हैं और यहां ज्वालामुखी के दृश्यों के साथ प्राकृतिक हॉट स्प्रिंग्स में आराम करें। साथ ही यहां मौजूद प्रसिद्ध कोपी लुवाक कॉफी बागान को देखना न भूलें।

शाम- इसके बाद रात के खाने के लिए उबुद वापस जाएं या ला लुसिओला या बम्बू जैसी जगहों पर डिनर के लिए सेमिन्याक की ओर ड्राइव करें।

दिन 4: दक्षिणी बाली समुद्र तट

सुबह- अपने होटल से बाहर निकलें और सेमिन्याक के दक्षिण की ओर जाएं और बीच साइड रुकने के लिए कोई अच्छी जगह बुक करें।

दोपहर- फिर दोपहर में सेमिनायक बीच या डबल सिक्स बीच पर समय बिताएं। आराम करें, स्विमिंग करें या कुछ वॉटर स्पोर्ट्स ट्राई करें।

शाम- शाम के समय Tanah Lot में समुद्र के खूबसूरत नजारों के साथ सनसेट का आनंद लें और यहां के लोकप्रिय होटल में खाना खाएं।

दिन 5: नुसा दुआ और प्रस्थान

सुबह- पांचवें और आखिरी दिन नुसा दुआ की ओर जाएं, जो अपने लक्जरी रिसॉर्ट्स और प्राचीन समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। आप यहां स्नॉर्कलिंग, जेट-स्कीइंग या पैरासेलिंग जैसी एक्टीविटीज का आनंद ले सकते हैं।

दोपहर- लंच के लिए समुद्र तट पर ही मौजूद रेस्टोरेंट्स में जा सकते हैं। इसके बाद कुछ समय आराम करें और बचे हुए समय को कुछ खरीदारी में बिताएं।

शाम- वापसी की फ्लाइट पकड़ने के लिए एयरपोर्ट वापस लौटें।

Back to top button