चीन से कम नहीं यहां के लोग, उछलती मछलियों पर छिड़कते हैं नमक-मिर्च, खा लेते हैं सलाद मानकर

दुनिया बहुत बड़ी है और यहां पर रहने वाले लोग भी तरह-तरह के हैं. सबकी अपनी पसंद और नापसंद होती है. अब खाने-पीने की ही बात करें तो हर आदमी का अपना पसंदीदा फ्लेवर होता है. हालांकि इसे दो कैटेगरी में बांटा गया है – शाकाहारी और मांसाहारी. इसमें भी कई बार कुछ ऐसी डिशेज़ सामने आ जाती हैं, जो हमारी कल्पना से परे होती हैं.

जब भी कुछ अजीबोगरीब खाने की बात आती है, तो सबसे पहले चीन का नाम दिमाग में आता है. हालांकि एक और देश है, जहां लोग जीवों को ज़िंदा ही स्वाद ले-लेकर खा लेते हैं. इस देश का नाम है- थाईलैंड. अपनी खूबसूरती की वजह से ये पर्यटकों की पसंदीदा जगह है लेकिन आज हम आपको यहां की एक ऐसी डिश के बारे में बताएंगे, जिसे पचा पानाहर किसी के बस की बात नहीं.

उछलती-कूदती मछलियां खा लेते हैं लोग
वेबसाइट ऑडिटी सेंट्रल के मुताबिक थाईलैंड की एक पॉपुलर डिश है – डांसिंग श्रिंप या फिर गून तेन. जैसा कि आप नाम से ही समझ गए होंगे कि ये डिश झींगा मछली से जुड़ी हुई है. हालांकि इसकी खासियत ये है कि इसमें मछली को पकाया नहीं जाता है बल्कि बेहद छोटी-छोटी मछलियों को सीधा पानी से निकालकर ज़िंदा ही मैरिनेट कर दिया जाता है. इसमें नमक, मिर्च, नींबू, फिश सॉस, पुदीना और लेमनग्रास को मिक्स करने के बाद सीधे टैंक से छोटी-छोटी ज़िंदा मछलियां डालकर मिक्स कर दिया जाता है.

देखकर ही दहल जाएगा दिल
इन्हें एक खास डबल बास्केट कंटेनर में डालकर ज़ोर से हिलाकर मिलाया जाता है. खरीदने वाले लोग इसमें से चम्मच में भर-भरकर मैरिनेटेड ज़िंदा मछलियां खाते हैं. सोशल मीडिया पर इसका रिव्यू करने वालों ने बताया कि ये देखने और सुनने में भले ही क्रूर लगता हो लेकिन ये बेहद स्वादिष्ट होता है. इस डिश का सबसे अजीब हिस्सा ये होता है कि लोग जब इसे खाने के लिए उठाते हैं, तो मछलियां कूदकर भाग रही होती हैं और खाने वाले उन्हें अपने मुंह में डालकर मारते हैं.

Back to top button