राजस्थान में एक सितंबर से 450 रुपये में मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर

राजस्थान में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट से जुड़े परिवारों को एक सितंबर से घेरलू गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा। प्रदेश में 68 लाख परिवार एनएफएसए के दायरे में आते हैं। नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत बीपीएल और उज्ज्वला कनेक्शनधारी इस दायरे में आते हैं। इनमें से बीपीएल तथा उज्ज्वला कनेक्शन धारियों को पहले से ही इस योजना का लाभ मिल रहा है। इन 68 लाख अतिरिक्त परिवारों को 450 रुपये में सिलेंडर देने पर प्रदेश सरकार के वित्तीय कोष पर करीब 200 करोड़ रुपये सालाना भार आएगा।

सब्सिडी सीधे बैंक खाते में
सिलेंडर के लिए उपभोक्ता को पूरा पैसा देना होगा। इसके बदले में सब्सिडी की राशि राज्य सरकार की ओर से उपभोक्ता के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। एलपीजी गैस कंपनियों के मार्फत सभी गैस उपभोक्ताओं के बैंक खाते सरकार के पास उपलब्ध हैं। 

68 लाख एनएफएसए उपभोक्ताओं को फायदा
गौरतलब है कि राजस्थान में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के 1 करोड़ 7 लाख 35 हजार से ज्यादा परिवार हैं, इसके अलावा उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शन के करीब 70 लाख परिवार हैं, जिन्हें पहले से ही 450 का सिलेंडर दिया जा रहा है, लेकिन अब 450 की कीमत का सिलेंडर नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट में शामिल परिवारों को भी मिलेगा, जिनकी संख्या 68 लाख हैं।

Back to top button