उज्जैन: श्रावण महोत्सव की अंतिम सांझ आज

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा इस वर्ष 19वां अखिल भारतीय श्रावण महोत्सव “शिवसंभवम” 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर के प्रख्यात कलाकार शास्त्रीय गायन, वादन और नृत्य के माध्यम से भगवान श्री महाकालेश्वर की आराधना करेंगे।

आज शनिवार को महाकाल महालोक स्थित त्रिवेणी कला एवं पुरातत्व संग्रहालय सभागृह, जयसिंहपुरा, उज्जैन में शाम 7 बजे इस महोत्सव का षष्टम आयोजन होगा। इस कला साधकों के समागम में अजमेर के आनंद वैद्य शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति देंगे। इंदौर की संस्था मुद्रा कथक नृत्य अकादमी समूह कथक नृत्य प्रस्तुत करेगी और उज्जैन की मयूरी सक्सेना कथक नृत्य की प्रस्तुति देंगी।

संगीत की दुनिया में उभरता सितारा आनंद वैद्य
आनंद वैद्य संगीत की दुनिया में तेजी से उभरते हुए सितारे हैं। उन्हें राजस्थान संगीत नाटक अकादमी से संगीत में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति मिली है और वे सांगली के पं. ए.आर. पटवर्धन एवं श्यामल नावरे के कुशल मार्गदर्शन में प्रशिक्षित हुए हैं। वर्तमान में वे मुंबई के पं. अजय पोहनकर के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

कथक नृत्य में पारंगत तनुजा हिरपाठक
तनुजा हिरपाठक ने मात्र 3 वर्ष की आयु से कथक नृत्य का प्रशिक्षण शुरू किया और पिछले 20 से अधिक वर्षों से वे मंच पर प्रदर्शन कर रही हैं और कथक नृत्य की शिक्षा दे रही हैं। वे इंदौर में मुद्रा कथक नृत्य अकादमी के माध्यम से कथक की परंपरा को आगे बढ़ा रही हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुति देने वाली कथक नृत्यांगना
मयूरी सक्सेना पिछले 25 वर्षों से कथक नृत्य की साधना कर रही हैं और उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रस्तुतियां दी हैं, जिनमें कालिदास समारोह, श्रावण महोत्सव, और गंगा महोत्सव जैसे प्रमुख कार्यक्रम शामिल हैं। उन्होंने कथक में स्नातकोत्तर की डिग्री राजा मानसिंह तोमर विश्वविद्यालय, ग्वालियर से प्राप्त की है।

Back to top button