यूक्रेनी सेना रूस में दो किमी और भीतर पहुंची

 यूक्रेन ने अपनी सेना के रूस के कु‌र्स्क इलाके में दो किलोमीटर और अंदर तक पहुंचने का दावा किया है। यूक्रेनी सेना छह अगस्त को रूसी इलाके में दाखिल हुई थी और तभी से वह आगे बढ़ते हुए 35 किलोमीटर अंदर तक पहुंच गई है।

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यह पहला मौका है जब किसी देश की सेना रूस में दाखिल हुई है और वह आगे बढ़ रही है। इस बीच रूसी सेना के यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खार्कीव पर गाइडेड बम से हमले में पांच लोग मारे गए हैं और 40 घायल हुए हैं। रूसी हमले से 12 मंजिली इमारत में आग लग गई है।

यूक्रेनी सेनाओं के प्रमुख कर्नल जनरल ओलेक्जेंडर सिरस्की ने बताया है कि रूसी भूमि पर कब्जे का विस्तार करते हुए उनकी सेना कु‌र्स्क में दो किलोमीटर और आगे पहुंच गई है। इस प्रकार से करीब 1,300 वर्ग किलोमीटर रूसी इलाका यूक्रेन के कब्जे में आ गया है।

100 रूसी भवन यूक्रेनी सेना के कब्जे में

ताजा कार्रवाई में करीब 100 रूसी भवन यूक्रेनी सेना के कब्जे में आए हैं। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ज्यादा रूसी क्षेत्र पर कब्जे और यूक्रेनी जनता की रक्षा के लिए सहयोगी देशों से लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों और एयर डिफेंस सिस्टम की मांग की है। जबकि सहयोगी यूरोपीय संघ के देशों ने यूक्रेनी सैनिकों को नए हथियार चलाने और युद्ध कौशल का प्रशिक्षण जल्द शुरू करने की घोषणा की है। कहा है कि यह प्रशिक्षण यूक्रेन में नहीं बल्कि उसके नजदीक मित्र देश में होगा।

यूक्रेन ने कहा, पुतिन को गिरफ्तार करे मंगोलिया

यूक्रेन ने मंगोलिया से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गिरफ्तार करने की अपील की है। पुतिन तीन सितंबर को मंगोलिया की यात्रा पर जाने वाले हैं। यूक्रेन ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने युद्ध अपराध और सैकड़ों यूक्रेनी बच्चों को गैरकानूनी तरीके से रूस ले जाने के लिए पुतिन के खिलाफ वारंट जारी किया है, इसलिए मंगोलिया को उन्हें गिरफ्तार करना चाहिए। जवाब में रूस ने कहा है कि उसे पुतिन के दौरे को लेकर कोई चिंता नहीं है।

यूक्रेन का लचीलापन पुतिन की आक्रामकता पर काबू पाने में मदद करेगा: अमेरिकी रक्षा मंत्री

अमेरिकी रक्षा लॉयड जे ऑस्टिन III ने यूक्रेन का समर्थन करने के लिए देश के समर्पण की पुष्टि की और कहा कि कीव की लचीलापन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आक्रामकता और अत्याचारों पर काबू पाने में मदद करेगी। ऑस्टिन की यह टिप्पणी तब आई जब उन्होंने आज पेंटागन में यूक्रेन के रक्षा मंत्री रुस्तम उमेरोव से मुलाकात की।

पेंटागन की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऑस्टिन ने इस सप्ताह की शुरुआत में यूक्रेन के महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे पर रूस के हमले की भी निंदा की और कहा कि अमेरिका यूक्रेन को अपनी रक्षा में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण क्षमताएं प्रदान करने में सहयोगियों और भागीदारों का नेतृत्व करना जारी रखेगा।

Back to top button