देश का पहला सीसीटीवी कवर्ड कैंट बनेगा नैनीताल छावनी परिषद

वर्ष 1878 में स्थापित हुआ नैनीताल का छावनी परिषद शीघ्र ही देश का पहला सीसीटीवी कवर्ड छावनी परिषद बनेगा। त्रिनेत्र अभियान के तहत छावनी परिषद प्रबंधन की ओर से इसकी तैयारी की जा चुकी है। इसमें दो फेज का कार्य शुरू हो चुका है। तीसरे चरण का कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। सितंबर में इसे प्रभावी करने की योजना है। समारोह पूर्वक उद्घाटन के साथ नगर का छावनी परिषद सुरक्षित कैंट बन जाएगा।

कैंट के सीईओ वरुण कुमार ने पूरे छावनी क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए त्रिनेत्र अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत सीसीटीवी, एलईडी लाइट्स, फ्लड लाइट्स आदि लगाने की पहल की जा रही है। उन्होंने बताया कि पूरे छावनी क्षेत्र में 200 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इनमें से 150 कैमरे लगाए जा चुके हैं, जबकि शेष का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा क्षेत्र में 300 एलईडी लाइट्स, 100 सोलर लाइट्स, 60 फ्लड लाइट आदि लगाई जाएंगी। सितंबर में इसका शुभारंभ किया जाएगा।

सीसीटीवी कवर्ड के रूप में पहला शहर है सूरत
सीसीटीवी आच्छादित क्षेत्र के रूप में गुजरात के सूरत का पहले शहर के रूप में नाम दर्ज है। सीईओ का कहना है कि इस पहल के बाद नैनीताल कैंट पहला छावनी परिषद बन जाएगा। जानकारी के मुताबिक नगर में आर्मी का पूरा क्षेत्र 620.12120 एकड़ है जिसमें से 5.4729 एकड़ में छावनी सिविल क्षेत्र है।

बता दें कि समूचे नगर में पुलिस विभाग के 29 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं लेकिन नगर के कुल भूभाग से एक चौथाई से कम परिक्षेत्र में स्थित कैंट 200 सीसीटीवी से लैस होगा।

2023 में संविधान साक्षर छावनी के रूप में दर्ज है कैंट
छावनी परिषद नैनीताल 8 सितंबर 2023 को संविधान साक्षर छावनी के रूप में भी दर्ज हो चुका है। कैंट में समारोह पूर्वक इसकी घोषणा की गई थी। 

Back to top button