रेलवे में जूनियर इंजीनियर के 7951 पदों के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज

इंजीनियर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आरआरबी की ओर से जूनियर इंजीनियर के करीब 8 हजार पदों पर भर्ती हो रही है जिसमें आवेदन की लास्ट डेट को 29 अगस्त 2024 तय किया गया है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी अभी तक आवेदन नहीं कर सके हैं और इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे बिना देरी करते हुए रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज हो जाएगी।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त होना आवश्यक है। शैक्षिक योग्यता के साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है, अन्य किसी भी प्रकार से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म अपने रेलवे जोन की वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं।

आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क अनिवार्य रूप से जमा करना है, तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस 500 रुपये तय की गई है। इसके अलावा एससी, एसटी, पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को आवेदन के साथ 250 रुपये का भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से जमा की जा सकती है।

Back to top button