पूरी दुनिया में तेजी पैर पसार रहा Mpox, इससे बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

दुनियाभर में इस समय Mpox को लेकर चिंता का माहौल बना हुआ है। अफ्रीकी देशों से शुरू हुआ यह संक्रमण अब धीरे-धीरे दुनिया के कई हिस्सों में अपनी पकड़ बनाने लगा है। पूरी दुनिया में बढ़ते इसके मामलों को देखते हुए खुद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इसे ग्लोबल इमरजेंसी घोषित कर दिया है। बीते दिनों पाकिस्तान में इस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद से ही अब भारत भी अलर्ट मोड पर है।

इस बीमारी की अभी तक कोई वैक्सीन नहीं है। हालांकि, वैक्सीन बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। ऐसे में जब तक कोई वैक्सीन नहीं आती, तब तक इससे बचने के लिए जागरूकता ही एकमात्र उपाय है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे एमपॉक्स से बचाव (Mpox virus Prevention tips) के लिए कुछ जरूरी और आसान टिप्स के बारे में-

क्या है एमपॉक्स वायरस?

एमपॉक्स वायरस, जिसे पहले मंकीपॉक्स (Monkeypox virus) के नाम से जाना जाता था, एक बेहद संक्रामक बीमारी है। इससे त्वचा पर चकत्ते, लिम्फ नोड्स में सूजन, बुखार और छाले हो जाते हैं। यह काफी हद तक चेचक यानी Smallpox के समान ही होता है।

एमपॉक्स के लक्षण

बुखार

थकान

सिरदर्द

ठंड लगना

मांसपेशियों में दर्द

लिम्फ नोड्स में सूजन

पस वाले लाल दाने

ऐसे में करें एसपॉक्स से बचाव

हाथ ठीक से धोएं- आप जब भी किसी गंदी चीज या किसी दूषित सतह को छूएं या काम या बाहर से घर वापस लौटें, तो साबुन और पानी से अपने हाथ ठीक से धोएं।

हेल्दी डाइट लें- एमपॉक्स से बचाव के लिए अपनी इम्युनिटी मजबूत करना बेहद जरूरी है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा मिनरल और विटामिन युक्त फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दें।

फेस मास्क पहनें- किसी भी तरह के वायरस को अपनी शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क पहनने से हवा में मौजूद कीटाणुओं के ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है।

बीमार जानवरों के संपर्क से बचें- आसपास मौजूद किसी भी बीमार या घायल जानवरों को छूने से बचें, उन्हें न सहलाएं और न ही उनके करीब जाएं। ऐसे में जानवरों में वायरल बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है।

यात्रा करने से बचें- जितना संभव हो कहीं भी यात्रा करने से बचें। जब तक बहुत जरूरी न हो तक तब घर पर ही रहें।

यात्रियों के संपर्क से बचें- ऐसे लोगों के संपर्क से बचना बेहतर है जो विदेश से घर वापस आए हैं। वे एमपॉक्स वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

Back to top button