सावन के आखिरी सोमवार पर रखी रहे हैं उपवास, तो घर पर बनाएं टेस्टी मैंगो मखाना बर्फी!

सावन का महीना मतलब व्रत और त्योहार का महीना। इसमें नागपंचमी से लेकर रक्षाबंधन तक कई त्योहार आते हैं। साथ ही इस महीने में कई महिलाएं और पुरुष भक्ती भावना के साथ सावन के सोमवार का फलाहारी व्रत करतें हैं।जिनमें खाने के लिए वे अनेक तरह की फलाहारी डिशेज बनाते हैं।

ऐसे में यदि आप व्रत रहते हैं,और कुछ नया और मीठा ट्राई करना चाहते हैं,तो आम,मखाने और कुछ ड्राई फ्रूट्स से कुछ ही मिनटों में बर्फी बना सकतें हैं,और परिवार सहित दोस्तों को खिला भी सकतें हैं। तो आईए जानते हैं इस मखाना मैंगो बर्फी की रेसिपी के बारे में

मैंगो मखाना बर्फी रेसिपी

सामग्री:

आम – 3 मीडियम साइज
दूध – डेढ़ लीटर
चीनी – ½ छोटी कटोरी
मखाना – 200ग्राम
ड्राई फ्रूट्स – एक छोटी कटोरी
मिल्क पाउडर – ½ छोटी कटोरी
घी – ½ छोटी कटोरी
किशमिश – ¼ छोटी कटोरी
केसर – 8- 10 धागे
इलायची पाउडर – 1 छोटा चम्मच
चांदी का वर्क – आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि:

  1. मैंगो मखाना बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले फ्रेश ताजे आमों को पानी से धो लें और इनका छिलका उतारकर बीज अलग करें। अब आम के टुकड़ों और चीनी को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड करें। ध्यान रखें कि इसका एक चिकना गांठ रहित पेस्ट तैयार होना चाहिए।
  2. अब एक कढ़ाई में मखाने को भून लें, और फिर इसे मिक्सी में महीन पीस लें। इसके बाद घी डालकर पिसे हुए मखाने के पाउडर को एक बार फिर से हल्का भून लें और फिर एक प्लेट में निकाल रखें।
  3. अब एक पैन में दूध डालकर तेज आंच पर गर्म होने के लिए रखें और ऊबाल आने पर आंच मीडियम फ्लेम पर कर दें और बराबर चलाते हुए पकाएं। दूध के गाढ़ा होने पर इसमें मिल्क पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला लें और फिर इसमें भूना हुआ मखाना पाउडर, इलायची पाउडर और केसर के धागों को डालें और आंच बंद कर दें।
  4. अब इस गाढ़े मिश्रण में पहले से तैयार आम का पेस्ट और एकदम महीन कटे ड्राई फ्रूट्स को डालें और अच्छी तरह मिलाकर एक बार फिर से गर्म करें।
  5. इसके बाद हल्का ठंडा होने पर एक घी लगी थाली में इस मिश्रण को फैलाएं और थोड़े समय के लिए फ्रिज में रखें। सख्त होने पर इसपर चांदी का वर्क लगाएं और अपने मनपसंद आकार में काटें।
Back to top button