शोपियां में बादल फटने से तबाही, पुल टूटा, सड़कें नदी में तब्दील

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा। कश्मीर के शोपियां जिले के केलर इलाके में बादल फटने से एक पुल टूट गया। यहां भारी बारिश से कई सड़कें नदी में तब्दील हो गईं। बाढ़ के कारण यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ। श्रीनगर में मूसलाधार बारिश से कई क्षेत्रों में जलभराव रहा। खराब मौसम से कटड़ा-सांझीछत चॉपर सेवा बाधित रही। जम्मू-पुंछ हाईवे भूस्खलन के बाद बंद हो गया।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने 18 और 19 अगस्त को राजोरी, रियासी, रामबन, जम्मू, उधमपुर, सांबा और कठुआ जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में 64 से 115 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। श्रीनगर में शनिवार तड़के से मूसलाधार बारिश का सिलसिला दोपहर तक जारी रहा। इसके बाद भी रुक-रुक बारिश होती रही। इससे गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन कई इलाकों में जलभराव से आवाजाही प्रभावित हुई। कश्मीर के अन्य कई जिलों में भी बारिश हुई है। गांदरबल जिले के हसनाबाद कंगन क्षेत्र में भारी बारिश के कारण परिवहन और सार्वजनिक आवाजाही बाधित रही। एसडीएम कंगन बिलाल मुख्तार के अनुसार, निचले इलाकों से जमा पानी को निकालने के लिए उचित प्रयास किए जा रहे हैं। शोपियां जिले में एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार बादल फटा है। इससे पहले 15 अगस्त को नौगाम में बादल फटने की घटना हुई थी।

शाम को जम्मू में झमाझम बरसे बादल
जम्मू में शाम 3 से 5 बजे के बीच विक्रम चौक, पुराना शहर, भगवती नगर, कनाल रोड, तालाब तिल्लो, जानीपुर, रिहाड़ी आदि स्थानों पर तेज बारिश हुई। देर शाम तक घने बादल छाए हुए थे। यहां दिन का पारा 31.2 और न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सांबा के रामगढ़ इलाके में तेज बारिश हुई। कठुआ, रियासी में हल्की बारिश हुई। बटोत में 25.5 मिलीमीटर पानी बरसने से अधिकतम तापमान 24.8, कटड़ा में 28.0, बनिहाल में 25.8 और भद्रवाह में 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पहलगाम में अधिकतम तापमान 20.4 और गुलमर्ग में 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Back to top button