पंजाब में अभी नहीं होंगे विधानसभा उपचुनाव, ‘AAP’ का पूरा फोकस अब हरियाणा…

पंजाब में चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव में देरी आम आदमी पार्टी के लिए राहत की बात है, क्योंकि वह पड़ोसी राज्य हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल, बरनाला और गिद्दड़बाहा विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव की घोषणा आज हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के साथ होने की उम्मीद थी। 

हालांकि मुख्य चुनाव आयोग ने कहा कि देश भर में 47 उपचुनाव (वायनाड की एक लोकसभा सीट सहित) की घोषणा बाद में की जाएगी। इस देरी से सत्तारूढ़ पार्टी को उपचुनावों की घोषणा से पहले राज्य में कुछ विकास परियोजनाएं शुरू करने का मौका भी मिलेगा। उदाहरण के लिए, सरकार ने गिद्दड़बाहा के मतदाताओं को लुभाने के लिए मालवा नहर बिछाने का काम पहले ही शुरू कर दिया है। 

मुख्यमंत्री भगवंत मान बार-बार कह रहे हैं कि वे आचार संहिता की घोषणा से पहले कुछ जन कल्याणकारी योजनाएं शुरू करना चाहेंगे। साथ ही पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद सबसे भरोसेमंद जन नेता होने के नाते, मान पार्टी के मुख्य चुनाव रणनीतिकार और राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक, राज्यसभा सांसद संजय सिंह और सुनीता केजरीवाल के साथ हरियाणा पर अपना पूरा ध्यान दे सकेंगे। इस देरी ने पार्टी नेताओं के बीच टिकटों की पैरवी को नहीं रोका है, भले ही पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे पार्टी के वफादारों को मैदान में उतारना पसंद करेंगे। पता चला है कि डेरा बाबा नानक और चब्बेवाल की कम से कम दो सीटों पर टिकट हासिल करने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी में जोरदार पैरवी शुरू हो गई है। 

सूत्रों का कहना है कि संगरूर और होशियारपुर के दो सांसद गुरमीत सिंह मीत हेयर और डॉ. राज कुमार चब्बेवाल भी बरनाला और चब्बेवाल सीटों के लिए उम्मीदवारों के चयन में अपनी बात रखेंगे। खासकर इसलिए क्योंकि वे इन दोनों सीटों से मौजूदा विधायक हैं और वहां उनका दबदबा है। 2022 में चुने गए विधायकों के लोकसभा चुनाव लड़ने और जीतने के बाद इस साल जून में चार सीटें खाली हो गई थीं। सीटों के खाली होने के छह महीने के भीतर उपचुनाव कराने होंगे, इन्हें दिसंबर के मध्य से पहले कराना होगा।

Back to top button