Monsoon में घूमने के साथ एडवेंचर भी करना है ट्राई

 हिंदुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में घूमने के शौकीनों के लिए काफी सारे ऑप्शन्स हैं। मानसून के दौरान घूमने के लिए मध्य प्रदेश सेफ जगह मानी जाती है। मध्य प्रदेश हर तरह क घुमक्कडों का स्वागत करता है। मतलब ये जगह नेचर लवर्स के लिए भी बेस्ट है और इतिहास प्रेमियों के लिए भी और एडवेंचर के लिए भी ठिकानों की कमी नहीं। बजट में आप इस खूबसूरत जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

शिवपुरी

शांति और खूबसूरती से भरा है शिवपुरी। यहां का सुरवाया किला देखने लायक जगह है। जिसकी दीवारें और मंदिर के अवशेष प्राचीनकाल से जुड़े कई रहस्यों को उजागर करने का काम करते हैं। शिवपुरी में माधव नेशनल पार्क है, जहां घूमने का अनुभव बेशक यादगार रहेगा। नरवर किला की सैर आपको इतिहास से रूबरू होने का मौका देती है, तो बधैया कुंड जाकर सुकून के दो पल बिताना भी बहुत खास होता है।

दतिया

यहां पीताम्बरा पीठ मंदिर बेहद खास है। जो अपनी भव्य वास्तुकला और आध्यात्मिक अनुभव के लिए मशहूर है। यहां आकर बगलामुखी देवी का आशीर्वाद लेना न भूलें।

ओरछा

ओरछा की खूबसूरती का अंदाजा आपको यहां आकर ही लगेगा। लक्ष्मी नारायण मंदिर में भगवान का आशीर्वाद तो लें ही, साथ ही यहां की नक्काशी को कैमरे में कैद करना न भूलें। बुंदेला राजाओं और उनकी परिवारों की याद में बने स्मारक और छतरियां यहां देखने लायक हैं। यहीं एकमात्र ऐसा मंदिर हैं, जहां भगवान राम की पूजा एक राजा के रूप में की जाती है। ओरछा में वैसे पक्षी अभ्यारण्य भी है, जहां आप तरह-तरह के पक्षियों और पेड़-पौधों का दीदार कर सकते हैं।

मुरैना

पशु-पक्षियों को देखने का शौक रखते हैं, तो नेशनल चंबल सेंक्चुअरी जरूर आएं। जहां आप लुत्पप्राय घड़ियाल से लेकर लाल मुकुट वाला कछुआ देख सकते हैं। गंगा नदी में अठखेलियां करती हुईं डॉल्फिन्स को देखने का भी एक्सपीरियंस बड़ा ही मजेदार होता है। यहां पास में ही बटेश्वर मंदिर समूह भी है, जिसे विरासत का खजाना है।

Back to top button