राष्ट्रीय बैंकों में 5351 प्रॉबेशनरी और स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू

राष्ट्रीय बैंक में सरकारी नौकरी के इच्छुक और IBPS PO / SO भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। देश भर के भाग ले रहे सार्वजनिक क्षेत्र के राष्ट्रीय बैंकों में प्रॉबेशनरी ऑफिसर (PO) / मैनेजमेंट ट्रेनी (MT) तथा स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) के हजारों पदों पर भर्ती के लिए ‘इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन’ (IBPS) द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओं (IBPS PO SO Exam 2024) क्रमश: CRP PO/MT XIV और CRP SPL-XIV में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी बृहस्पतिवार, 1 अगस्त से शुरू हो गई है।

दोनों ही भर्ती परीक्षाओं के लिए IBPS ने कुल 5351 रिक्तियों के साथ अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की गई हैं। हर साल आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं के क्रम में इस बार CRP PO/MT XIV परीक्षा के लिए 4455 रिक्तियां तथा CRP SPL-XIV के लिए 896 रिक्तियां विज्ञापित की गई हैं। दोनों ही परीक्षाओं के माध्यम से जिन बैंकों में PO/MT या SO के पदों पर भर्ती की जानी हैं, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बैंक ऑफ इंडिया (BoI)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM)

कैनरा बैंक (CB)

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CI)

इंडियन बैंक (IB)

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पंजाब एण्ड सिंध बैंक (PSB)

यूको बैंक (UCO Bank)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI)

IBPS PO, SO Exam 2024 Registration: कैसे करें पंजीकरण?

IBPS द्वारा आयोजित की जाने वाली PO/SO परीक्षाओं के लिए पंजीकरण उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 21 अगस्त है।

IBPS PO, SO Exam 2024 Registration: कौन कर सकता है पंजीकरण?

IBPS PO/MT परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है। वहीं, IBPS SO परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय/स्ट्रीम में स्नातक/पीजी (पदों के अनुसार अलग-अलग) होना चाहिए। दोनों ही परीक्षाओं के लिए आयु 1 अगस्त 2014 को 20 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में छूट आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।

Back to top button