हरियाणा में असिस्टेंट प्रोफेसर के बंपर पदों पर भर्ती का एलान

असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर 2424 रिक्त पदों पर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त 2024 से शुरू की जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से hpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 27 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है।

कौन ले सकेगा इस भर्ती में भाग

असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अभ्यर्थी ने मैट्रिक लेवल पर हिंदी/ संस्कृत का अध्ययन किया हो। इसके साथ ही उम्मीदवार का UGC NET/ SLET/ SET Exam क्वालीफाई होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु 42 साल से ज्यादा न हो। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु में छूट दी गई है। पात्रता एवं मापदंड की अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। हरियाणा राज्य के आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी और सभी महिला वर्ग के लिए आवेदन फीस 250 रुपये तय की गई है। पीएच (दिव्यांग) अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर पाएंगे।

Back to top button