श्रीलंका में कैद 21 भारतीय मछुआरों की घर वापसी

श्रीलंका की जेल में कैद 21 भारतीय मछुआरों की आज घर वापसी हो गई है। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग द्वारा रिहा कराए गए ये मछुआरे चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंचे हैं। 

भारतीय उच्चायोग ने किया पोस्ट

श्रीलंका के कोलंबो में भारतीय उच्चायोग के आधिकारिक हैंडल ने सबसे पहले सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर पोस्ट किया, “घर वापसी! 21 भारतीय मछुआरों को सफलतापूर्वक वापस लाया गया है और वे कोलंबो से चेन्नई के लिए रवाना हो गए हैं।”

बता दें कि गुरवार को श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग और जाफना में महावाणिज्य दूतावास ने श्रीलंका से इन मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित की थी।

जाफना में मछुआरों से मिले भारतीय दूत

इससे पहले जाफना में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने कायट्स पुलिस स्टेशन का दौरा किया था और दो मछुआरों से मुलाकात की, जिनकी नाव श्रीलंकाई नौसेना की नाव से टकराने के बाद पलट गई थी। भारतीय महावाणिज्य दूत साई मुरली ने मछुआरों मुथुमुनियांडू और मूकैया का कुशलक्षेम पूछा।

उन्होंने मछुआरों को हरसंभव सहायता का आश्वासन भी दिया। वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने उनके परिवारों को फोन कॉल की सुविधा भी दी।

श्रीलंकाई पोत और भारतीय नाव की हुई थी टक्कर

बता दें कि यह मामला गुरुवार को कच्चाथीवु द्वीप से 5 समुद्री मील उत्तर में एक श्रीलंकाई नौसैनिक पोत और एक भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव के बीच हुई टक्कर से जुड़ा है। हादसे में पोत पर सवार चार भारतीय मछुआरों में से एक की मौत हो गई, दूसरा लापता है और दो मछुआरों को बचा लिया गया है और उन्हें कांकेसंथुराई तट पर लाया गया।

विदेश मंत्रालय ने जताया था विरोध

इसके जवाब में, विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में श्रीलंका के कार्यवाहक उच्चायुक्त को बुलाया और एक भारतीय मछुआरे की मौत पर कड़ा विरोध दर्ज कराया।

Back to top button