परफेक्ट वेकेशन के लिए बढ़िया जगह है Azerbaijan

इन दिनों लोगों के बीच घूमने के लिए ऑफबीट डेस्टिनेशन का चलन काफी बढ़ गया है। मशहूर जगहों पर आजकल हर कोई पहुंच रहा है, जिसकी वजह हर तरफ बस लोगों की भीड़ ही नजर आती है। ऐसे में रोज की भागदौड़ से दूर सुकून के पल बिताने के लिए लोग अक्सर ऐसी जगहों को तलाशते हैं, जहां वह शांति से कुछ समय बिता सकते हैं। देश-विदेश में ऐसी कई जगह हैं, जो ऑफबीट डेस्टिनेशन के तौर पर लोगों की पसंद बनती जा रही हैं। अजरबैजान इन्हीं जगहों में से एक है, जो यूरोप और एशिया में बसी एक बेहद खूबसूरत जगह है।

इसका आधा हिस्सा एशिया में और आधा यूरोप में है। इसलिए यह यूरेशियाई देश है। यह जगह धीरे-धीरे विदेश घूमने की चाहत रखने वाले लोगों के बीच मशहूर होती जा रही है। यह एक ऐसा डेस्टिनेशन है, जो कम बजट में आपके विदेश घूमने के सपने को पूरा करता है। अगर आप भी आने वाले दिनों में अजरबैजान जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इस खूबसूरत डेस्टिनेशन की 7 दिनों के लिए कंप्लीट गाइड के बारे में-

इतने बजट में पूरा कर सकते हैं सफर

अगर आप 7 दिनों के लिए अजरबैजान जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको पर पर्सन 90 हजार से लेकर एक लाख रुपए खर्च करने होंगे। साथ ही आपको इसके लिए एक ई-वीजा भी लेना होता, जो अप्लाई करने के 3 से 4 दिनों तक आपको मिल जाएगा। आइए जानते हैं इस 7 दिन की ट्रिप में आपको कब, कहां और किस पर कितना खर्च करना होगा।

घूमने का सबसे सही समय

मार्च से जून और सितंबर से नवंबर। गर्मियों में बचें!

बर्फ देखने के लिए- दिसंबर से मार्च और गबाला और शाहदाग में रुकें।

वीजा और फ्लाइट टिकट्स

अजरबैजान घूमने के लिए आपको ई-वीजा के लिए 3000 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

इसके अलावा आप आने-जाने के लिए की फ्लाइट्स 35 हजार से 45 हजार रुपए तक में बुक करा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि टिकट्स पहले से बुक हो, वरना पीक सीजन में दाम बढ़ जाते हैं।

खानापीना और रहना

यहां पर लोकल कैफे की कीमत 200-600 रुपए तक होगी और किसी पॉपुलर कैफे के जाने पर आपको 1500-2000 रुपए चुकाने होंगे।

इसके अलावा रुकने के लिए किसी लक्जरी स्टे का खर्च 4 हजार रुपए प्रति व्यक्ति होगा और अपार्टमेंट का खर्च 1500-2000 रुपए प्रति व्यक्ति होगा।

वहीं, रोजाना घूमने के लिए प्राइवेट टैक्सी करने पर आपको 500-1500 रुपए तक खर्च करने होंगे और बोल्ट या लोकल टैक्सी की लागत 200-800 रुपए होगी।

घूमने लायक जगह

आप यहां कई अलग-अलग जगहों की सैर कर सकते हैं। यहां मौजूद कुछ घूमने और देखने वाली जगहों के लिए आपको टिकट फीस चुकानी पड़ेंगी। इन जगहों के लिए फीस निम्न हैं-

हेदर एलीयेव सेंटर: 750 रुपए

कार म्यूजियम: 500 रुपए

कारपेट म्यूजियम: 500 रुपए

यनार्डाग और फायर टेंपल: 750 रुपए

करने लायक एक्टिविटीज

यनार्डाग ईजोन बाइक: 2000 रुपए

गबाला केबल कार: 950 रुपए

शाहदाग रोलर कोस्टर : 1200 रुपए

अल्पाका फार्म: 1700 रुपए

फ्री में उठाएं इन एक्टिविज का मजा

मड वॉल्कैनो

कैंडी केन माउंटेन हाइक

निजामी स्ट्रीट पर वॉक

मिनिएचर बुक म्यूजियम

ओल्ड सिटी बाकू

7 ब्यूटी वॉटरफॉल

Back to top button