गलत तरीके से वॉक बन सकती है नुकसान की वजह

वॉक करना एक बेहद आसान और कारगार एक्सरसाइज है, जिसके ढेरों फायदे हैं। वॉक करने से वजन कम होता है, ब्लड प्रेशर संतुलित बना रहता है, मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है, पाचन क्रिया सुचारू रूप से संचालित होती है और एंग्जायटी दूर होने के साथ मूड फ्रेश होता है। लेकिन सही तरीके से वॉक न करने के नुकसान भी हो सकते हैं। वॉक करने का भी अपना एक नियम होता है, जिससे इसके अधिकतम फायदों का लाभ अच्छे से उठाया जा सके। आइए जानते हैं वॉकिंग करने का सही तरीका-

वॉक करते समय रखें इन बातों का ध्यान-

वजन कम करने के लिए हफ्ते में कम से कम पांच दिन और दिन भर में 30 मिनट तक का वॉक करना फायदेमंद साबित होता है।

वॉक जिस भी लक्ष्य से कर रहे हों, अगर सही फुटवियर और आरामदायक कपड़े नहीं पहने हैं, तो ऐसी वॉक आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। आरामदायक वॉकिंग शूज न होने से पैरों में दर्द, छाले या फिर पंजों पर अधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे वॉक करने में तकलीफ महसूस होगी।

एक सुरक्षित जगह पर वॉक करें, जहां किसी जानवर का भय न हो और साथ ही खुला आसमान और प्रकृति का वातावरण हो, जिससे रिलैक्स दिमाग से आप अपने वॉक को कोई काम नहीं समझ कर एक गेम जैसा समझेंगे और इसे एंजॉय करेंगे। साथ ही नेचर में वॉक करने के अपने असीमित फायदे हैं, जिसे नकारा नहीं जा सकता है।

वॉक करते समय अपने बॉडी पोश्चर का ध्यान दें। इस दौरान अपनी एब्डोमेन की मांसपेशियों और ग्लूट्स को तानें और सीधा सामने की तरफ चलें, जिससे आपका पोश्चर सीधा बना रहे। आगे की तरफ झुक कर कतई वॉक न करें।

कुछ अंतराल पर पावर वॉकिंग करें। इसमें पहले लगभग दस मिनट तक सामान्य वॉक करें फिर 10 से 15 सेकंड के लिए अपनी वॉक को ब्रिस्क वॉक में बदल दें और तेज-तेज चलें। फिर वापस अपनी सामान्य वॉक पर वापस आएं। इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है।

सीढ़ियां चढ़ें या फिर ऊपर की तरफ चढ़ाई करती हुई वॉक करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है और वजन तेजी से कम होता है।

Back to top button