हस्तशिल्प और एंटिक उपहार लोगों को कर रहे आकर्षित, हाथ से बने उपहारों की मांग ज्यादा

घर सजाने के लिए सामान लेना हो या किसी के लिए उपहार खरीदना हो। इसके लिए प्रगति मैदान में चल रहा गिफ्ट्स वर्ल्ड एक्सपो आपके लिए बेहतर जगह हो सकती है। यहां हस्तशिल्प व एंटिक उपहार की भरमार है। लोग इन्हें खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ब्रास से बने पंचमुखी दीए, शंख रेजिन प्राकृतिक पत्थरों, दीवार कला से बनी दीवार घड़ियां, रेजिन क्रॉकरी जैसे उत्पाद लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

एक्सपो में हाथों से बने उत्पाद, विशेषकर उपहार के रूप में दिए जाने वाले सामानों की मांग ज्यादा है। इनमें मंडला पेंटिंग, ऐक्रेलिक कोस्टर, डॉट पेंटिंग से कई पेंटिंग्स लगाई गई हैं। मंडला व डॉट पेंटिंग से बने उत्पाद बेचने वाले महेश गुप्ता ने बताया कि उनके उत्पाद प्रकृति से प्रेरित हैं। यहां ब्लैक एंड व्हाइट फोटो फ्रेम, पुरानी घड़ियां लोगों को खूब पसंद आ रही हैं। कारोबारियों का कहना है कि लोग पुरानी चीजों को पसंद कर रहे हैं। कारोबारी कुलदीप सिंह कहते हैं कि लोग इस तरह के उपहार से अपनी संस्कृति व उस दौर की याद को संजोकर रखना चाहते हैं।

अनोखी राखी, जो देगी हरियाली बीते साल सबकी पहली पसंद बनी कार्टून वाली राखी के बाद इस बार बीज वाली राखी सबकी पसंद बनी है। रक्षाबंधन के बाद राखी को लोग उतार या संभाल के रख देते हैं।  इस राखी के साथ अलग कहानी होगी। पुरानी हो जाने पर इसे मिट्टी में रोपने पर यह पौधे का रूप ले लेगी। इसकी कीमत 30 रुपये से शुरू है।

मनपसंद मूर्तियां भी बना रहे निर्माता
एक्सपो के हॉल नंबर-5 में अपने लिए मनपसंद की मूर्ति बनाने का ऑर्डर भी दिया जा सकता है। शुक्रवार अपने करीबी व दिवंगत परिजनों की मूर्ति बनाने के लिए लोग उत्सुक नजर आए। वहीं, लोगों ने स्टॉल पर लगी मदर टेरेसा, गायक दिलजीत दोसांझ, क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी इत्यादि की हुबहू दिखने वाली सिलिकॉन मूर्ति के साथ सेल्फी भी ली। न्यूयॉर्क स्थित मैडम तोशाद के मिनी म्यूजियम की उपमा देकर लोगों ने बड़ी संख्या में इसका लुत्फ उठाया।

Back to top button