हेल्दी रहने के लिए आज ही इन 6 स्ट्रीट फूड्स से बनाएं दूरी

बरसात के मौसम में कुछ चटपटा खाने का अपना अलग ही मजा होता है। इस दौरान अक्सर कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है और अपनी इस क्रेविंग को शांत करने के लिए लोग आए दिन स्ट्रीट फूड्स खाने चले जाते हैं। हालांकि Monsoon में स्ट्रीट फूड खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में इस दौरान इन 6 Street Foods से दूरी बनाएं।

बारिश का मौसम कई लोगों का पसंदीदा सीजन होता है। इस मौसम में अक्सर लोगों को गर्मी से राहत मिलती है और वातारवण में ठंडक हो जाती है। हालांकि, सुहाने मौसम साथ ही इस दौरान कई सारी बीमारियों के मामले के तेजी से बढ़ने लगते हैं। बरसात के दिनों अक्सर मच्छरों से होने वाली बीमारियों और संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं इस दौरान Food Borne Disease का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे बचने के लिए अपने खानपान का ख्याल रखना जरूरी है।

मानसून में अक्सर कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग होती रहती है। ऐसे में कई लोग अपनी इस क्रेविंग को शांत करने के लिए बाजार में मिलने वाले स्ट्रीट फूड्स खाते हैं। बीते कुछ समय से लोगों के बीच स्ट्रीट फूड का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। इनका स्वाद इतना शानदार होता है कि लोग इन्हें खाए बिना रह नहीं पाते। हालांकि, बरसात में दिनों इन स्ट्रीट फूड्स को खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्ट्रीट फूड्स के बारे में, जिन्हें मानसून में खाने से परहेज करना चाहिए।

चाट
चाट कई लोगों का पसंदीदा स्ट्रीट फूड होता है। इसका खट्टा-मीठा और चटपटा स्वाद लोगों को खूब भाता है। इसमें आमतौर पर पके हुए आलू और चने का इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें अगर सही तरीके से साफ-सफाई का ध्यान रखकर स्टोर नहीं किया जाए, तो यह बैक्टीरिया पैदा कर सकते हैं। बैक्टीरिया वाले इन आलू और चने की चाट को खाने फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

पानी पूरी
पानी पुरी पूरे देश में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड है। इसे देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। हालांकि, बरसात में दिनों पानी पुरी खाने से भी परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर विक्रेताओं के पास स्वच्छता सुविधाओं या साफ पानी नहीं होता, जिसके सेवन से कई समस्याएं हो सकती हैं।

मोमोज
पिछले कुछ समय से लोगों के बीच मोमोज का क्रेज काफी बढ़ चुका है। वेज हो चिकन, बरसात के मौसम में इन्हें खाने से बचना चाहिए। मानसून के दौरान गलत रखरखाव, स्टोरेज और स्वच्छता की कमी के कारण इन्हें खाना खतरनाक हो सकता है।

दही भल्ला
शायद ही कोई ऐसा हो, जिसने कभी दही भल्ला का स्वाद नहीं चखा हो। यह देश के कई हिस्सों में बड़े शौक से खाया जाता है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के ही चलते इन दिनों यह बाजार में स्ट्रीट फूड के तौर पर मिलता है। हालांकि, स्ट्रीट पर मिलने वाले इन भल्लों परहेज करना चाहिए। इसमें इस्तेमाल होने वाला दही गर्मी और उमस की वजह से खराब हो सकता है।

चाऊमिन
इन दिनों सड़क किनारे चाउमीन मिलना बेहद आम हो चुका है। हालांकि, इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियां और मीट अक्सर बिना धोए, गलत तरीके से पकाए और रखे जाते हैं, जिससे खतरनाक बैक्टीरिया पनप सकते हैं और पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

आलू टिक्की
गलत रख-रखाव और स्टोरेज की वजह से बरसात में आलू टिक्की खाना काफी हानिकारक हो सकता है। जब इन टिक्की को स्वच्छ तरीके से नहीं पकाया जाता है, तो आलू टिक्की में खतरनाक रोगजनक पैदा हो सकते हैं।

Back to top button