सुप्रीम कोर्ट को मणिपुर से मिला पहला जज

जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एन कोटिश्वर सिंह और मद्रास हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश आर महादेवन ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के जज रूप में शपथ ली। इसके साथ ही देश के शीर्ष कोर्ट में सीजेआई सहित जजों की कुल संख्या 34 हो गई।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट को मणिपुर से जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह के रूप में पहला जज भी मिला है। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में आयोजित एक समारोह में दोनों जजों की पद की शपथ दिलाई। जस्टिस एएस बोपन्ना और अनिरुद्ध बोस के रिटायर होने के बाद दो पद खाली हुए थे।

11 जुलाई को कॉलेजियम ने केंद्र से की थी सिफारिश

वहीं, जस्टिस हिमा कोहली 1 सितंबर, 2024 और सीजेआई चंद्रचूड़ इस साल 10 नवंबर को रिटायर होने जा रहे हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने 16 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश को मंजूरी दी थी। 11 जुलाई को कॉलेजियम ने केंद्र को कोटिश्वर सिंह और आर महादेवन के नामों की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट पदोन्नति के लिए की थी।

नियुक्ति से पूर्वोत्तर को प्रतिनिधित्व मिलेगा- कॉलेजियम

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस कोटिश्वर सिंह के नाम की सिफारिश करते हुए कहा था कि शीर्ष कोर्ट को उनकी नियुक्ति से पूर्वोत्तर को प्रतिनिधित्व मिलेगा। वह मणिपुर से सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में नियुक्त होने वाले पहले न्यायाधीश होंगे।

अक्टूबर 2011 में गुवाहाटी हाई कोर्ट में जज नियुक्त हुए सिंह

जस्टिस कोटिश्वर सिंह को अक्टूबर 2011 में गुवाहाटी हाई कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। मणिपुर हाई कोर्ट के गठन के बाद उन्हें वहां ट्रांसफर कर दिया गया। फरवरी 2023 में उन्हें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया।

जस्टिस महादेवन नियुक्ति से एससी बेंच में विविधता आएगी

वहीं, जस्टिस महादेवन के नाम की पदोन्नति की सिफारिश करते समय कॉलेजियम ने कहा था कि वह तमिलनाडु के पिछड़े समुदाय से हैं और उनकी नियुक्ति से (एससी) बेंच में विविधता आएगी।

Back to top button