डाक विभाग में 44 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारतीय डाक द्वारा देश भर के विभिन्न डाक सर्किल के अंतर्गत तमाम डाकघरों में तैनाती के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक कुल 44,228 GDS की भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी सोमवार, 15 जुलाई से शुरू हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 5 अगस्त तक अप्लाई कर सकेंगे।

India Post GDS Recruitment 2024: कहां और कैसे करें आवेदन?

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार विभाग द्वारा लॉन्च किए गए इस भर्ती के पोर्टल, indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के तीन चरण है – पोर्टल पर पंजीकरण, भर्ती के लिए आवेदन और आवेदन शुल्क का भुगतान। तीन चरणों से सम्बन्धित लिंक को विभाग द्वारा इस पोर्टल पर एक्टिव कर दिया गया है। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों की जानकारी अधिसूचना से ले लेनी चाहिए।

India Post GDS Recruitment 2024: कौन सकता है आवेदन?

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को अपने सम्बन्धित राज्य की आधिकारिक भाषा को मैट्रिक स्तर पर पढ़ा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Back to top button